ताज़ा खबर
 

The Best Awards: रोनाल्डो और मेसी को हराकर रॉबर्ट लेवेंदोस्की बने दुनिया के बेस्ट मेन्स फुटबॉलर, मैनुअल नुएर सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर

लिवरपूल के मैनेजर जॉर्गन क्लोप को बेस्ट कोच चुना गया। बायर्न म्यूनिख को चैंपियंस लीग के साथ-साथ बुंदेशलीगा जिताने वाले हैंसी फ्लिक अवॉर्ड जीतने से चूक गए। इंग्लैंड के क्लब लीड्स युनाइटेड को टियर-2 से टियर-1 में पहुंचाने वाले अर्जेंटीना के मार्सेलो बिएस्ला भी अवॉर्ड नहीं जीत सके।

Robert Lewandowski, Lionel Messi, Cristiano Ronaldoक्रिस्टियानो रोनाल्डो 2 और लियोनल मेसी एक बार बेस्ट फुटबॉल का अवॉर्ड जीत चुके हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

The Best FIFA Football Awards: पोलैंड के रॉबर्ट लेवेंदोस्की पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को हराकर दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर बन गए हैं। गुरुवार (17 दिसंबर) की देर रात को फीफा ने ‘द बेस्ट’ अवॉर्ड्स की घोषणा की। जर्मनी के बायर्न म्यूनिख की ओर क्लब फुटबॉल खेलने वाले लेवेंदोस्की पहली बार इस अवॉर्ड को जीतने में सफल रहे। इटली के फुटबॉल क्लब युवेंटस की ओर से खेलने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो दूसरे और स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के कप्तान मेसी तीसरे स्थान पर रहे।

लेवेंदोस्की को बेस्ट फुटबॉलर चुने जाने के बाद रोनाल्डो नाराज दिखे। दूसरी ओर, पिछली बार बेस्ट फुटबॉलर चुने गए मेसी मुस्कुराते हुए नजर आए। बायर्न म्यूनिख के कप्तान और जर्मनी की ओर इंटरनेशनल फुटबॉल खेलने वाले मैनुअल नुएर को बेस्ट गोलकीपर चुना गया। उन्होंने इंग्लैंड के क्लब लिवरपूल की ओर से खेलने वाले ब्राजील के एलिसन बेकर और स्पेन के क्लब एटलेटिको मैड्रिड की ओर से खेलने वाले स्लोवेनिया के ओब्लाक को रेस में पीछे छोड़ दिया।

लिवरपूल के मैनेजर जॉर्गन क्लोप को बेस्ट कोच चुना गया। बायर्न म्यूनिख को चैंपियंस लीग के साथ-साथ बुंदेशलीगा जिताने वाले हैंसी फ्लिक अवॉर्ड जीतने से चूक गए। इंग्लैंड के क्लब लीड्स युनाइटेड को टियर-2 से टियर-1 में पहुंचाने वाले अर्जेंटीना के मार्सेलो बिएस्ला भी अवॉर्ड नहीं जीत सके। उनकी कोचिंग में लीड्स युनाइटेड की टीम 16 साल बाद इंग्लिश प्रीमियर लीग खेलने में कामयाब रही। टॉटेनहम हॉटस्पर की ओर से खेलने वाले दक्षिण कोरिया के फुटबॉलर सोन ह्यूंग मीन को पुस्कस अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने साल का सबसे बेहतरीन गोल किया। सोन ने 7 दिसंबर 2019 को बर्नले के खिलाफ सभी खिलाड़ियों को छकाते हुए शानदार गोल दागा था।

महिलाओं की बात करें तो इंग्लैंड की लूसी ब्रॉन्ज बेस्ट महिला फुटबॉलर चुनी गईं। नीदरलैंड की सरिना विगमन बेस्ट महिला कोच बनीं। फ्रांस की साराह बूहादी बेस्ट महिला गोलकीपर चुनी गईं। इटली के युवा फुटबॉलर मैटिया एगनेसे को फेयर प्ले अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने एक मैच के दौरान विपक्षी खिलाड़ी की जान बचाई थी। ब्राजील के मेरिवाल्डो फ्रांसिस्को डी सिल्वा को बेस्ट फैन चुना गया। अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान FIFA FIFPRO Men’s World11 और FIFA FIFPRO Women’s World11 का भी ऐलान हुआ।

FIFA FIFPRO Men’s World11: गोलकीपर: एलिसन बेकर, डिफेंडर: ट्रेंट एलेक्डजेंडर अर्नाल्ड, सर्जियो रेमोस, वर्जिल वान डाइक, अल्फांसो डेविस, मिडफील्डर: केविन डी ब्रुईन, थियागो अलकांट्रा, जोशुआ किमिच, फॉरवर्ड: लियोनल मेसी, रॉबर्ट लेवेंदोस्की और क्रिस्टियानो रोनाल्डो।

FIFA FIFPRO Women’s World11: क्रिस्टियाने एंडलर, लुसी ब्रॉन्ज, बेंडी रेनार्ड, मिली ब्राइट, डेलफीन कासाकारिनो, बारबरा बोनासिया, वेरोनिका बोकुएटे, मेगन रेपिनो, पेर्निले हार्डर, विवियन मिएडेमा, टोबिन हीथ।

Next Stories
1 Undertaker Retires: ‘डेडमैन’ ने 30 साल लंबे करियर को दिया विराम, कहा- अंडरटेकर को शांति से रहने दें; भावुक हुए जॉन सीना
2 अखाड़े से निकल राजनेता बनीं बबीता फोगाट ने शादी में 7 की जगह लिए थे 8 फेरे, जानिए क्या थी वजह
3 ISL 2020: लॉकडाउन के बाद भारत में शुरू होगा पहला बड़ा टूर्नामेंट, देखिए इंडियन सुपर लीग का पूरा शेड्यूल
ये पढ़ा क्या?
X