ताज़ा खबर
 

तो क्या इस खब्बू बल्लेबाज-विकेटकीपर के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम को मिल गया है महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प?

आईपीएल सीजन-10 में खेली गई इस विकेटकीपर बल्लेबाज की पारी को सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक माना था।
ऋषभ पंत को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया है। (फाइल फोटो)

वेस्टइंडीज दौरे के लिए जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम में 19 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी जगह मिली है। आईपीएल सीजन-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने वाले ऋषभ पंत की गुजरात के खिलाफ 43 गेंदों पर 97 की पारी को पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक माना था। इतना ही नहीं आईपीएल में ही ऋषभ पंद ने जिस तरह अपने पिता की मृत्यु के बाद 97 रनों की पारी खेली उसकी तुलना सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली द्वारा अपने-अपने पिता की मृत्य के बाद खेली गई शानदार पारियों से की जाने लगी। बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज और विकेटकीपर में बहुत सारे क्रिकेट प्रशंसक महेंद्र सिंह धोनी का भावी रूप देख रहे हैं। जाहिर है कि भारतीय क्रिकेट टीम को एक ऐसा विकेटकीपर चाहिए जो धोनी की तरह जबरदस्त बल्लेबाजी भी करता हो। ऋषभ पंत इस प्रतिमान पर पूरी तरह खरे उतर सकते हैं। वेस्टइंजीज दौरे में उनके चयन से भी ये साफ हो गया है कि भारतीय चयनकर्ता भी उनमें देश का अगला धोनी बनने की संभावना टटोल रहे हैं।

चार अक्टूबर 1997 में उत्तराखंड के हरिद्वार में जन्मे ऋषभ पंत अपने क्रिकेट प्रेम को परवान चढ़ाने के लिए दिल्ली आ गए थे। देश की राजधानी में स्कूली क्रिकेट से शुरू करके वो राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कप्तान एडम गिलक्रिस्ट उनके आदर्श हैं। ऋषभ ने सबसे पहले क्रिकेट विशेषज्ञों का ध्यान तब खींचा जब अंडर-12 टूर्नामेंट में तीन शानदार शतक जड़कर प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। ऋषभ पंत का चयन भारत की अंडर-19 वर्ल्‍ड कप की टीम में हो गया। साल 2016 में अंडर-19 विश्व कप में नेपाल के खिलाफ उन्होंने 18 गेंदों पर पचासा जड़कर रिकॉर्ड बनाया। उसकेब बाद उन्होंने नामीबिया के खिलाफ शतक बनाकर भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की। ऋषभ ने घरेलू मैचों में साल 2016-17 क्रिकेट सत्र में झारखंड के खिलाफ 48 गेंदों में शतक जड़ा था।

अक्टूबर 2015 से देश में प्रथम श्रेणी के मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने टी-20 में अपने पहला मैच 27 अप्रैल 2016 को खेला था। उन्होंने अभी तक केवल एक अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने तीन गेंदों पर पांच रन बनाए थे। वो अब तक कुल 28  टी-20 मैच खेल चुके हैं। इन 28 मैंचों में उन्होंने 26.20 के औसत से 629 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 151.93 रहा है। इन 28 मैचों में उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर 12 कैच लिए हैं। प्रथम श्रेणी के मैचों में  ऋषभ कुल 11 मैचों में 68.81 के औसत से 1101 रन बना चुके हैं जिनमें चार शतक और तीन अर्ध-शतक शामिल हैं। आईपीएल-10 में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा था। बेहद आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी करने वाले ऋषभ   आईपीएल-10 में ऋषभ पंत ने ऋषभ पंत ने 10 मैचों में 138.16 के स्ट्राइक रेट के साथ 281 रन बनाए थे। ऋषभ ने अभी अंतरराष्ट्रीय वनडे और टेस्ट क्रिकेट में आगाज नहीं किया है इसलिए उनसे जुड़ी संभावनाओं का असली परीक्षण मैदान पर ही होगा।

वीडियोः ऋषभ पंत का इंटरव्यू

वीडियो- फर्श से उठकर अर्श तक पहुंचे 10 भारतीय क्रिकेटर 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule