ताज़ा खबर
 

Rio Olympics 2016: साइना नेहवाल ओलंपिक से बाहर, सिंधू-श्रीकांत प्री क्वार्टर फाइनल में

महिला एकल के ग्रुप एम के मैच में 72 मिनट चले मुकाबले में सिंधू ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की चैम्पियन ली मिशेल को 19-21 21-15 21-17 से हराने में सफल रहीं।
Author August 15, 2016 03:22 am
पी वी सिंधु (फाइल फोटो)

ओलंपिक में भारत के निराशाजनक बैडमिंटन अभियान में किदांबी श्रीकांत और पी वी सिंधू ने कुछ जान डाली जब वह अपने-अपने मैच जीतकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे जबकि पदक की सबसे बड़ी दावेदार साइना नेहवाल महिला एकल के अपने दूसरे ग्रुप मैच में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। साइना महिला एकल के ग्रुप जी के अपने दूसरे मैच में अपने से कम रैंकिंग वाली उक्रेन की मारिया उलीटीना के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त के साथ रियो खेलों से बाहर हो गयी। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी साइना को पेवेलियन चार रियोसेंटर में 39 मिनट चले मुकाबले में दुनिया की 61वें नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ 18-21 19-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं महिला एकल के ग्रुप एम के मैच में 72 मिनट चले मुकाबले में सिंधू ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की चैम्पियन ली मिशेल को 19-21 21-15 21-17 से हराने में सफल रहीं। पुरुषों के एकल मुकाबले में दुनिया के पूर्व नंबर तीन खिलाड़ी श्रीकांत ने 32 मिनट चले ग्रुप एच के अपने दूसरे मैच में स्वीडन के हेनरी हुर्साकेइनेन को 21-6 21-18 से हराया।

शुरुआत में 21 वर्षीय सिंधू ने कनाडा की ली को कड़ी टक्कर दी और बेहद नजदीकी अंतर से पहला गेम हार गयी। दूसरे गेम की शुरुआत भी कड़े संघर्ष के साथ हुई और दोनों खिलाड़ी एक-एक अंक के लिए संघर्ष करते दिखे। हालांकि ब्रेक पर जाने से पहले सिंधू ने 11-8 की बढ़त ले ली थी और उसके बाद उन्होंने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कनाडा की खिलाड़ी को छह अंक के अंतर से पीछे छोड़ दिया।  तीसरे और निर्णायक गेम में सिंधू 1-3 से पिछड़ रही थी लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए स्कोर को 6-5 कर दिया। इसके बाद कनाडा की खिलाड़ी ने दो शॉट नेट पर मार दिया, जिससे भारतीय खिलाड़ी की बढ़त 8-5 की हो गयी। इसके बाद भी ली ने कई गलतियां की, जिसके परिणामस्वरूप ब्रेक तक सिंधू ने 11-7 की बढ़त ले ली।ब्रेक के बाद जब खेल शुरू हुआ तो ली के पास सिंधू के तेज-तर्रार स्मैश का कोई जवाब नहीं था और इस गेम को 21-17 से अपने नाम कर लिया।

इससे पहले श्रीकांत ने इसके साथ ही 2014 स्विस ओपन में हेनरी के खिलाफ हार का बदला चुकता कर दिया। दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने मैच के दौरान दबदबा बनाए रखा और विरोधी को गलतियां करने के लिए मजबूर भी किया।पहले गेम में श्रीकांत ने 13-4 की बढ़त बनाई जिसे उन्होेंने 17-5 तक पहुंचाया और फिर सिर्फ 13 मिनट में गेम जीतलिया।हेनरी ने दूसरे गेम में बेहतर प्रदर्शन किया। स्कोर एक समय 8-8 और फिर 11-11 से बराबर था। श्रीकांत ने 15-12 की बढ़त बनाई लेकिन हेनरी ने कड़ी टक्कर जारी रखी।
अंत में हालांकि हेनरी दो शाट बाहर मार गए जिससे श्रीकांत ने गेम और मैच अपने नाम करते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule