ताज़ा खबर
 

Rio 2016 Olympics: जानिए शुक्रवार को भारतीय प्रतियोगिताओं का क्या रहा रिजल्ट

भारत ने इससे पहले लंदन ओलंपिक में 6 पदक जीते थे।

Author रियो डि जिनेरियो | August 13, 2016 00:27 am
रियो में भारत ने 124 खिलोड़ियों का दल भेजा है।

रियो ओलंपिक के सातवें दिन भी भारत का ‘फ्लाप शो’ जारी रहा तथा अतनु दास के बाहर होने से जहां तीरंदाजी में भारतीय चुनाती समाप्त हो गयी वहीं राइफल निशानेबाज गगन नारंग और चैन सिंह ने निराश किया जबकि शटलर ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा भी अपना दूसरा युगल मैच हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गयी।  यही नहीं भारतीय एथलीटों ने ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में पहले दिन खराब प्रदर्शन किया। चक्का फेंक के खिलाड़ी विकास गौड़ा सहित तीन खिलाड़ी क्वालीफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गए जबकि पुरुष हाकी टीम ने कमजोर मानी जा रही कनाडा के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच 2-2 से बराबर खेला हालांकि वह पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी थी।

तीरंदाजी

तीरंदाजी में भारतीय तीरंदाजी अतनु दास संघर्ष पूर्ण मुकाबले में कोरियन तीरंदाजी से पांचवें सेट में हार गए। आखिरी तीर में अतुन को 10 स्कोर करना था लेकिन वो 9 ही कर पाए।

हॉकी

भारतीय हॉकी टीम दो बार बढ़त हासिल करने का फायदा नहीं उठा पायी और आखिर में उसे ड्रा से संतोष करना पड़ा। भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह (33वें) और रमनदीप सिंह  (41वें मिनट) ने गोल किये जबकि कनाडा के लिये दोनों गोल स्काट टपर ( 33वें और 52वें मिनट) ने किये।  भारत के लिये ग्रुप बी में यह सबसे आसान मैच माना जा रहा था लेकिन कनाडा ने आखिरी क्वार्टर में शानदार खेल दिखाया। भारत के इस तरह से पांच मैचों में दो जीत और एक ड्रा से सात अंक रहे।

 भारतीय हॉकी टीम। भारतीय हॉकी टीम।

चक्का फेंक

लगातार चौथे ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 33 साल के गौड़ा लचर प्रदर्शन करते हुए 58 . 99 मीटर के प्रयास के साथ 34 खिलाड़ियों में कुल 28वें स्थान पर रहे। वह ग्रुप बी में 18 खिलाड़ियों के बीच 16वें स्थान पर रहे थे।

महिला गोला फेंक
महिला गोला फेंक में भी भारत का प्रदर्शन औसत रहा। राष्ट्रीय रिकार्ड धारक मनप्रीत कौर 17 . 06 मीटर के प्रयास के साथ 35 प्रतिस्पर्धियों में कुल 23वें स्थान पर रही। वह ग्रुप बी क्वालीफाइंग में 13वें स्थान पर रही थी।

रियो ओलंपिक से जुड़ी तमाम खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

निशानेबाजी

चैन सिंह दूसरी और चौथी सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन करते हुए क्रमश: 101 और 102 . 4 अंक ही जुटा पाए। उन्होंने छह सीरीज में 104 . 1, 101 . 0, 104 . 4, 102 . 4, 103 . 9, 103 . 8 अंक बनाये।  नारंग और चैन सिंह अब रविवार को निशानेबाजी स्पर्धा के अंतिम दिन 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में हिस्सा लेंगे। भारत की ओर से रियो ओलंपिक में निशानेबाजी में अब तक बीजिंग खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है जो 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे थे।

ISSF World Cup, Gagan Narang, Gagan Narang ISSF, Gagan Narang Shooting, Gagan Narang Shooting World Cup, Gagan Narang News, Gagan Narang latest news भारत के निशानेबाज गगन नारंग। (पीटीआई फाइल फोटो)

बैडमिंटन

बैडमिंटन में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की अनुभवी जोड़ी ग्रुप ए में लगातार दूसरी हार के बाद ओलंपिक महिला युगल स्पर्धा से बाहर हो गयीं। हालैंड की इफजे मुस्केन्स और सेलेना पिएक की जोड़ी के खिलाफ ज्वाला-अश्विनी 48 मिनट के अंदर 16-21 21-16 17-21 से हार गयी।  ग्रुप तालिका में यह भारतीय जोड़ी नीचे से दूसरे स्थान पर थी। अब यह जोड़ी ग्रुप का अंतिम मैच में इंडोनेशिया की पुतिता सुपाजिराकुल और सपसिरी ताइरातानाचाई से भिड़ेंगी जो अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पायी और ग्रुप तालिका में निचले स्थान पर है। वहीं भारतीय पुरुष टीम भी आज अपना मुकाबला हारकर ओलंपिक से बाहर हो गई है।

Canada Open, Jwala Gutta, Ashwini Ponnappa, Canada Open 2016, Rio Olympics 2016 ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा। (पीटीआई फाइल फोटो)

मुक्केबाजी

भारतीय बॉक्सर विकास कृष्ण भारतीय बॉक्सर विकास कृष्ण

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App