ताज़ा खबर
 

Rio Olympics 2016: विवादों में घिरा भारतीय टेनिस, पेस ने जोड़ीदार बोपन्ना संग रहने से किया इंकार

भारत के लिए पेस ने अटलांटा ओलंपिक 1996 में कांस्य पदक जीता था लेकिन उसके बाद से टेनिस में भारत की झोली खाली रही।

Author रियो दि जिनेरियो | August 5, 2016 10:49 PM
भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस। (AP Photo/Alastair Grant, File)

रियो ओलंपिक से पहले लिएंडर पेस को लेकर विवादों ने भारतीय टेनिस को झकझोर दिया था लेकिन इस खेल में मिश्रित युगल में भारत पदक का दावेदार है जिसमें सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना चुनौती पेश करेंगे। लंदन ओलंपिक से पहले जिस तरह का ड्रामा हुआ था, उसे रियो ओलंपिक से पहले भी दोहराया गया। पेस और उनके जोड़ीदार रोहन बोपन्ना के बीच मतभेदों की खबरें यहां भी सुर्खियों में है। बोपन्ना ने पेस की बजाय पहले निचली रैंकिंग वाले साकेत माइनेनी के साथ खेलने की इच्छा जताई थी लेकिन अखिल भारतीय टेनिस संघ के दखल देने के बाद वह राजी हुए। ऐसी खबरें हैं कि पेस ने खेलगांव में उनके साथ एक कमरे में रहने से इनकार कर दिया।

लगातार सातवां ओलंपिक खेल रहे पेस उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले खेलगांव पहुंचे। वह देर से पहुंचे और उनके लिये कोई कमरा नहीं था। बाद में उन्हें गुरुवार (4 अगस्त) की शाम कमरा दिया गया। भारत के दल प्रमुख राकेश गुप्ता ने स्पष्ट किया कि पेस अकेले ही रहने वाले थे। उन्होंने कहा,‘पेस को कमरा दे दिया गया है और इसमें कोई विवाद नहीं है। उनके जैसे लीजैंड को अलग कमरा मिलना ही चाहिए।’ पेस के देर से आने के कारण बोपन्ना ने सर्बिया के नेनाद जिमोंजिच के साथ अभ्यास किया। उन्होंने सानिया मिर्जा के साथ भी अभ्यास किया जबकि विरोधी टीम में कोच जीशान अली और पहली बार ओलंपिक खेल रही महिला युगल खिलाड़ी प्रार्थना थोंबरे थी।

भारत के लिए पेस ने अटलांटा ओलंपिक 1996 में कांस्य पदक जीता था लेकिन उसके बाद से टेनिस में भारत की झोली खाली रही। पेस और बोपन्ना साथ में अभ्यास नहीं कर सके हैं। दोनों ने आखिरी बार पिछले महीने चंडीगढ़ में कोरिया के खिलाफ डेविस कप खेला था। दोनों की खेलने की शैली भी अलग है। पहले दौर में शनिवार (6 अगस्त) को उनका सामना पोलैंड के मार्सिन मैटकोवस्की और लुकास कुबोट से होगा। पेस युगल रैंकिंग में शीर्ष 50 से खिसक गए हैं जबकि भारतीय युगल टीम की रैंकिंग 15 है। मिश्रित युगल में भारत को पदक की उम्मीद है। महिला युगल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सानिया और प्रार्थना पहले दौर में चीन की पेंग शुआइ और शुआइ झांग से खेलेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App