ताज़ा खबर
 

दीपा कर्माकर ने ओलंपिक के फाइनल में पहुंच रचा इतिहास

रियो ओलंपिक 2016: 120 साल में ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनीं दीपा

Author Updated: August 8, 2016 9:51 PM
deepa karmakar, deepa karmakar rio olympics, deepa karmakar at rio, deepa karmakar live, deepa karmakar gold, india live olympics, Rio 2016 Olympics live, Olympics live, Rio 2016 live,रियो ओलंपिक 2016: रविवार को प्रतियोगिता में हिस्सा लेती भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्मकार। (Photo: PTI)

रियो। 52 सालों के बाद ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक स्पर्धा में पहली भारतीय महिला ऐथलीट के तौर पर प्रवेश करके पहले ही इतिहास रच चुकीं दीपा कर्मकार ने रविवार को रियो ओलंपिक के वॉल्ट के फाइनल में प्रवेश कर एक और इतिहास रच दिया। दीपा ने रियो ओलंपिक की वॉल्ट फाइनल्स स्पर्धा का क्वॉलिफायर राउंड पार करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। उनके अभी तक के प्रदर्शन के आधार पर उनसे मेडल की उम्मीद की जा रही है।

दो प्रयासों के बाद 14.850 अंक बनाने के लिए कर्मकार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पड़ा। कर्मकार ने अपने पहले प्रयास में 7.000 और प्रदर्शन में 8.1 अंक बनाए थे। दूसरे प्रयास में उनका स्कोर 6.000 रह गया। दीपा जिम्नैस्टिक की सभी पांच क्वॉलिफिकेशन सबडिविजन स्पर्धा के समापन के बाद वॉल्ट में आठवें स्थान पर रहीं, जो फाइनल में क्वॉलिफाइ करने के लिए आखिरी स्थान था।

तीसरे सबडिविजन की समाप्ति पर दीपा छठे स्थान पर थीं, लेकिन अमेरिका की सिमॉन बाइल्स और कनाडा की शैलन ओल्सेन आखिरी के दो सबडिविजन से फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहीं। सिमोन बाइल्स ने वॉल्ट में 16.050 अंक हासिल कर शीर्ष स्थान के साथ फाइनल में प्रवेश किया, जबकि दीपा सबसे निचले आठवें पायदान के साथ फाइनल में पहुंची हैं।

Read More: तैराकी में अपनी बादशाहत कायम रखते हुए माइकल फेलप्स ने जीता 19वां गोल्ड

दीपा ने वॉल्ट में बेहद कठिन माने जाने वाले प्रॉडुनोवा को सफलतापूर्वक अंजाम दिया और रियो-2016 में ऐसा करने वाली वह एकमात्र जिम्नैस्ट रहीं। एकल ऑल-राउंड में दीपा सभी खिलाड़ियों के बीच 38वें स्थान पर रहीं। अब देखना है कि वह मेडल पर निशाना लगा पाती हैं या नहीं। फाइनल 14 अगस्त को खेला जाएगा।

रियो ओलंपिक से जुड़ी तमाम खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रियो ओलंपिक 2016, लाइव शूटिंग: पदक से चूके अभिनव बिंद्रा, चौथे नंबर पर बाहर
2 Rio Olympics 2016: कॉम्‍प्‍टीशन से ठीक पहले फट गया सबसे छोटी ओलंपियन का ​स्विमसूट, मगर…
3 रियो ओलंपिक 2016: तैराकी में अपनी बादशाहत कायम रखते हुए माइकल फेलप्स ने जीता 19वां गोल्ड
ये पढ़ा क्या?
X