ताज़ा खबर
 

Video: ओलिंपिक में ठीक 24 साल पहले घटी थी यह घटना

इस घटना के बाद से डेरेक के करियर पर पूर्ण विराम लग गया और डॉक्टर की सलाह पर उन्हें यह खेल हमेशा के लिए छोड़ना पड़ा।

Author नई दिल्ली | August 5, 2016 13:27 pm
पिता के साथ डेरेक रेडमंड। (फाइल फोटो)

रियो ओलिंपिक का आज (शुक्रवार, 5 अगस्त) से आगाज़ होने जा रहा है। यूं तो ओलिंपिक गेम्स हर बार कई रोचक घटनाओं का गवाह बनते हैं, लेकिन 24 साल पहले यानी 1992 के ओलिंपिक गेम्स में जो हुआ वह आज भी इतिहास में दर्ज है। डेरेक रेडमंड नाम के ब्रिटिश ऐथलीट 400 मीटर रिले के सेमीफाइनल में दौड़ने के दौरान घायल हो गए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने पिता का सहारा लेकर रेस पूरी की। दौड़ते हुए अचानक उनकी जांघ में भयंकर मोच आ गई थी। रियो ओलिंपिक शुरू होने से पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक असोसिएशन के पेज से इस घटना का वीडियो शेयर किया गया। इस वीडियो को अब तक साढ़े चार लाख से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है।

डेरेक की इस हिम्मत को देख वहां मौजूद दर्शकों ने उनका अभिवादन किया। इसके बाद डेरेक की हिम्मत बतलाता यह वीडियो कई विज्ञापनों का हिस्सा बना। ओलिंपिक के इतिहास में यह घटना आज भी लोगों के लिए एक प्रेरणा के तौर पर काम करती है। इस घटना के बाद से डेरेक के करियर पर पूर्ण विराम लग गया और डॉक्टर की सलाह पर उन्हें यह खेल हमेशा के लिए छोड़ना पड़ा।

डेरेक रेडमंड ने ब्रिटेन की ओर से 1986 के कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था। वहां उन्होंने 4X400 रिले रेस में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा 1986 की यूरोपियन चैंपियनशिप और 1991 की वर्ल्ड चैंपिनशिप में भी उन्होंने 4X400 रिले में गोल्ड मेडल जीता था।
देखें विडियो-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App