ताज़ा खबर
 

Rio Olympics 2016: पहले ही दिन तरणताल में होसजु, होर्टन और एडम का तहलका

हंगरी की कैंटिंका और ब्रिटेन के पीटी ने बनाया विश्व रेकॉर्ड ’मैक ने 400 मीटर फ्रीस्टाइल में जीता सोने का तमगा।

Author रियो डि जिनेरियो | Updated: August 8, 2016 3:56 AM
rio olympics, rio olympics news, rio olympics live, Adam Peaty, Mack Horton, rio olympics 2016, rio olympics swimming, 2016 rio olympicsब्रिटेन के एडम पीटी ने अपने ओलंपिक करियर की पहली रेस में ही विश्व रेकार्ड बनाया।

ऑस्ट्रेलिया ने रियो ओलंपिक की तैराकी प्रतियोगिता के पहले दिन अपना दबदबा बनाया और दांव पर लगे चार में से दो स्वर्ण अपनी झोली में डाले जबकि उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी अमेरिका को तीन रजत पदकों से संतोष करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के मैक होर्टन ने पुरुषों की 400 फ्रीस्टाइल में चीन के सुन यांग को पीछे छोड़कर सोने का तमगा हासिल किया। आस्ट्रेलिया की महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता। पहले दिन हंगरी और जापान के खाते में भी एक-एक स्वर्ण पदक गया। वहीं ब्रिटेन के एडम पीटी ने अपने ओलंपिक करियर की पहली रेस में ही विश्व रेकार्ड बनाया। उन्होंने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक हीट में 57.55 सेकेंड का समय निकाला। हंगरी की कैटिंका होसजु ने महिलाओं की 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में चार मिनट 26.36 सेकेंड का समय लेकर नया विश्व रेकार्ड बनाया और सोने का तमगा हासिल किया।

होर्टन ने तीन मिनट 41.55 सेकेंड का समय निकालकर लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता सुन को पीछे छोड़ा। सुन ने तीन मिनट 41.68 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया। इटली के गैब्रियल डेटी ने आखिरी 50 मीटर में तेजी दिखाकर कांस्य पदक जीता। ऑस्ट्रेलिया की एम्मा मैककियोन, ब्रिटनी एलमसिली, ब्रोंटे कैम्पबेल और केट कैम्पबेल ने 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में तीन मिनट 30.65 सेकेंड के साथ नया विश्व रेकॉर्ड बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के ही राष्ट्रमंडल खेल 2014 में बनाये गए तीन मिनट 30.98 सेकेंड के रेकॉर्ड को तोड़ा। अमेरिका की सिमोन मैनुएल, एबे वीटजिल, डाना वोलमर और केटी लेडेस्की ने तीन मिनट 31.89 सेकेंड के साथ रजत जबकि कनाडा की टीम ने तीन मिनट 32.89 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किया। हंगरी की कैटिंका होसजु ने महिलाओं की 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में चार मिनट 26.36 सेकेंड का समय लेकर नया विश्व रेकॉर्ड बनाया और सोने का तमगा हासिल किया। उन्होंने चीन की ये शिवेन का चार साल पहले लंदन में बनाया गया रेकार्ड 2.07 सेकेंड से तोड़ा।

अमेरिका की माया डिराडो ने चार मिनट 31.15 सेकेंड के साथ रजत और स्पेन की मिरिया बेलमोंटे ने चार मिनट 32.39 सेकेंड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता। जापान के कोसुके हागिनो ने पुरुषों के 400 मीटर मेडले में स्वर्ण पदक जीतकर अमेरिका का दबदबा समाप्त किया। उन्होंने चार मिनट 06.05 के सेकेंड के साथ अमेरिका के चेज कालिस्ज को पीछे छोड़ा। जापान के ही दाइया सेतो ने कांस्य पदक जीता। हागिनो ने विश्व में तीसरा सर्वश्रेष्ठ समय निकाला। विश्व रेकार्ड अमेरिका के माइकल फेल्प्स और 2012 के ओलंपिक चैंपियन रेयान लोचटे के नाम पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Rio Olympics 2016: कैनेडियन स्वीमर जो रेस से पहले दिखाता है मिडल फिंगर
2 Rio 2016 Olympics: जानिए दूसरे दिन भारतीय प्रतियोगिताओं का क्या रहा रिजल्ट
3 Rio 2016 Olympics India’s Day 3 Schedule: अभिनव बिंद्रा, गगन नारंग और हॉकी पर रहेंगी निगाहें
ये पढ़ा क्या?
X