ताज़ा खबर
 

IPL-8: बंगलूर की राजस्थान रॉयल्स पर बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और विराट कोहली की कप्तानी पारी की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आइपीएल आठ के एकतरफा मुकाबले...
Author April 25, 2015 11:01 am
आरसीबी के नौ मैचों में चार जीत और चार हार से नौ अंक हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर हैं। (फ़ोटो-पीटीआई)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और विराट कोहली की कप्तानी पारी की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आइपीएल आठ के एकतरफा मुकाबले में शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स को 23 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त दी।

आरसीबी के गेंदबाजों ने रॉयल्स को नौ विकेट पर 130 रन पर रोक दिया। स्टार्क ने आक्रमण की अगुआई अच्छी तरह से की और 22 रन देकर तीन विकेट लिए। मध्यम गति के गेंदबाज हर्षल पटेल (23 रन देकर दो विकेट), लेग स्पिनर यजुवेंद चहल (25 रन देकर दो विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला (28 रन देकर एक विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया।

रॉयल्स के बल्लेबाजों ने बेहद लचर प्रदर्शन किया। उसकी तरफ से स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 31 रन बनाए। कोहली एंड कंपनी के सामने लक्ष्य छोटा था और उन्होंने इसे बौना साबित करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। कोहली (62 नॉटआउट) ने बल्लेबाजों की अगुवाई अच्छी तरह से की और एबी डिविलियर्स (47 नॉटआउट) ने उनका पूरी तरह से साथ दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 98 रन की अटूट साझेदारी की जिससे आरसीबी ने 16.1 ओवर में एक विकेट पर 134 रन बनाकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

आरसीबी के अब पांच मैचों में चार अंक हो गए हैं। रॉयल्स की यह सात मैच में दूसरी हार है लेकिन इसके बावजूद वह दस अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है।

क्रिस गेल (17 गेंद पर 20 रन) ने पिछले मैच में बाहर बैठने के बाद वापसी की। उन्होंने क्रिस मौरिस के दूसरे ओवर में दो चौके और मिड ऑन पर छक्का जड़कर अपने सदाबहार रंग में लौटने के संकेत दिए लेकिन शेन वॉटसन के बाउंसर पर देर से पुल करने का फैसला उन्हें महंगा पड़ा। गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर विकेटकीपर संजू सैमसन के पास चली गयी।

डिविलियर्स ने जेम्स फॉकनर पर दो चौके जड़कर शुरुआत की जबकि सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे कोहली ने रॉयल्स के तुरुप के इक्के प्रवीण तांबे का स्वागत गगनदायी छक्के से किया। बल्लेबाजों की तरह रॉयल्स का गेंदबाजी में भी लचर प्रदर्शन जारी रहा और आरसीबी के बल्लेबाजों को रन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

कोहली और डिविलियर्स ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और स्ट्राइक रोटेट करके रॉयल्स की परेशानी बढ़ाने के साथ ही बल्लेबाजी का भी अच्छा अभ्यास किया। कोहली ने वॉटसन पर छक्का जड़ने के बाद इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने तांबे के अगले ओवर में भी गेंद छह रन के लिए भेजी। कोहली ने अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए। डिविलियर्स ने छह चौके जमाए जिनमें विजयी चौका भी शामिल है।

इससे पहले रॉयल्स के लिए शुरू से कुछ भी अच्छा नहीं रहा। उसने पहले टॉस गंवाया और फिर दोनों सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे (18) और कप्तान वॉटसन (26) के विकेट पावरप्ले के पहले छह ओवरों के अंदर गंवा दिए। रहाणे के खिलाफ स्टार्क ने पारी की पहली गेंद पर ही एलबीडब्लू की विश्वसनीय अपील की थी। रहाणे खुलकर खेल पाते इससे पहले पटेल की गेंद मिडिल स्टंप के सामने उनके पैड पर टकरा गई और इस बार अंपायर की उंगली उठ गई।

इसके पांच गेंद बाद अगले ओवर में वॉटसन ने अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने चहल पर छक्का और चौका जड़ने के बाद अगली गेंद हवा में लहराकर आसान कैच दिया। वॉटसन ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

करुण नायर (16) को जीवनदान मिला लेकिन स्मिथ के साथ दूसरा रन लेने के प्रयास में वे रन आउट हो गए। दीपक हुड्डा (एक) और सैमसन (चार) दोनों स्लॉग शॉट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवा बैठे। चहल के हाथ में चोट लगने से वे अपने दूसरे ओवर की केवल एक गेंद कर पाए थे लेकिन उन्होंने जल्द मैदान में वापसी की और सैमसन का विकेट उखाड़ा।

स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और जिससे रॉयल्स की उम्मीद बनी रही। सभी की निगाह स्मिथ बनाम स्टार्क मुकाबले पर थी। इन दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बीच मुकाबले में हालांकि स्टार्क अव्वल साबित हुए। उन्होंने अपने दूसरे स्पैल की पहली गेंद पर ही स्मिथ को विकेट के पीछे कैच करा दिया।

इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी (20 ) और फॉकनर (चार) भी अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

स्कोर बोर्ड

राजस्थान रॉयल्स: अंजिक्य रहाणे एलबीडब्लू बो पटेल 18, शेन वॉटसन का स्टार्क बो चहल 26, स्टीवन स्मिथ का कार्तिक बो स्टार्क 31, करुण नायर रन आउट 16, दीपक हुड्डा बो अब्दुल्ला 1, संजू सैमसन बो चहल 4, स्टुअर्ट बिन्नी का वीज बो स्टार्क 20, जेम्स फॉकनर का कार्तिक बो पटेल 4, क्रिस मौरिस नॉटआउट 3, धवल कुलकर्णी बो स्टार्क 1, प्रवीण तांबे नॉटआउट 2

अतिरिक्त 4, कुल (नौ विकेट पर) 130 रन।
विकेट पतन : 1-36, 2-46, 3-72, 4-84, 5-89, 6-119, 7-121, 8-126, 9-127

गेंदबाजी : स्टार्क 4-0-22-3, अब्दुल्ला 4-0-28-1, पटेल 4-0-23-2, चहल 3.1-0-25-2, वीज 4-0-27-0, कोहली 0.5-0-4-0

रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर : क्रिस गेल का सैमसन बो वॉटसन 20, विराट कोहली नाटआउट 62, एबी डिविलियर्स नॉटआउट 47

अतिरिक्त 5, कुल (16.1 ओवर में, एक विकेट पर) 134 रन।
विकेट पतन : 1-36

गेंदबाजी : मौरिस 3-0-23-0, कुलकर्णी 4-0-26-0, वॉटसन 3-0-23-1, फॉकनर 2-0-17-0, तांबे 4-0-36-0, हुड्डा 0.1-0-4-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule