ताज़ा खबर
 

30 वनडे मैचों में 35 विकेट लेने वाला यह गेंदबाज रवींद्र जाडेजा की जगह खेलेगा तीसरा टेस्ट मैच

जाडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। नियमों के उल्लंघन करने के चलते वह सस्पेंड कर दिए गए हैं।
भारतीय गेंदबाज अक्षर पटेल।

श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू हो रहे तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के लिए बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को रवींद्र जाडेजा की जगह 12 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने एक रिलीज में कहा ,‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने 12 अगस्त 2017 से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए जाडेजा की जगह अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया है। अक्षर भारत-ए टीम का हिस्सा थे, जिसने मंगलवार रात दक्षिण अफ्रीका-ए को सात विकेट से हराकर त्रिकोणीय श्रृंखला की ट्रॉफी अपने पास रखी। अक्षर पटेल का यह पहला टेस्ट मैच होगा। पटेल ने अब तक 30 वनडे मैच खेले हैं और 35 विकेट लिए हैं। वहीं 7 टी20 मैचों में उन्होंने 7 विकेट चटकाए हैं। पटेल से उम्मीद यही होगी कि वह श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर टेस्ट टीम में अपना दावा मजबूत करें।

गौरतलब है कि जाडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। उन्हें नियमों के उल्लंघन करने के चलते तीसरे टेस्ट से सस्पेंड कर दिया गया है। दूसरे टेस्ट में श्रीलंकाई पारी के 23वें ओवर में रवींद्र जाडेजा ने करुणारत्ने की तरफ खतरनाक तरीके से गेंद फेंकी थी। इसके चलते उनके फेयरप्ले प्वाइंट्स में कटौती कर दी गई और बीते दो साल के दौरान जडेजा के डीमैरिट प्वाइंट्स 6 हो गए।

आईसीसी के अनुसार, मैदान पर मौजूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जानलेवा करार दिया गया, क्योंकि यह गेंद उस वक्त क्रीज पर मौजूद दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी। जडेजा को आईसीसी की धारा 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसका साफ मतलब यह है कि अनुचित या खतरनाक तरीके से किसी भी खिलाड़ी, खिलाड़ी के समर्थक, अंपायर या मैच रैफरी की ओर गेंद या कोई अन्य उपकरण फेंकना जैसे पानी की बोतल आदि चीजें फेंकना गलत है। इस प्रतिबंध के चलते जडेजा पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है और उनके खाते में तीन डी-मैरिट अंक जुड़ गए हैं। इससे पहले इंदौर में पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन पर आईसीसी की धारा 2.2.11 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule