ताज़ा खबर
 

रविचंद्रन अश्विन ने बताया मांकडिंग का विकल्प, बल्लेबाजों को ‘फ्री हिट’ की तरह गेंदबाजों के लिए मांगी ‘फ्री बॉल’

रविचंद्रन अश्विन पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे थे। तब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर को ‘मांकडिंग’ से आउट किया था। इसके बाद खेल भावना को लेकर काफी सवाल उठने लगे थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: August 24, 2020 2:29 PM

कुछ दिन पहले दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि वे रविचंद्रन अश्विन को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इस बार मांकडिंग नहीं करने देंगे। पोंटिंग के बयान के बाद से ही मांकडिंग को लेकर फिर से बहस छिड़ गई है। कई भारतीय दिग्गज अश्विन के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने मांकडिंग को गलत नहीं बताया है। अब भारतीय स्पिनर अश्विन ने भी इसका विकल्प सुझाया है। उन्होंने क्रिकेट में गेंदबाजों को बल्लेबाजों जैसा ही ट्रीटमेंट दिए जाने की बात की है। आईपीएल 2020 में रविचंद्रन अश्विन दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं।

अश्विन एक नया विचार लेकर आए हैं। इसमें उन्होंने कहा है कि गेंदबाजों के लिए ‘फ्री बॉल’ होनी चाहिए, जैसे बल्लेबाजों के लिए ‘फ्री हिट’ है। बता दें कि जब कोई गेंदबाज नो-बॉल फेंकता है, तो बैटिंग साइड को फ्री हिट मिलती है। नो-बॉल के बाद, बाद फेंकी गई गेंद को ‘फ्री हिट’ कहा जाता है। उस गेंद में बल्लेबाज को रन आउट करने के अलावा किसी अन्य तरीके से आउट नहीं किया जा सकता है। अश्विन ने कहा, ‘अगर नॉन-स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज गेंद डालने से पहले क्रीज छोड़ देता है तो गेंदबाज को ‘फ्री बॉल’ मिलनी चाहिए। बल्लेबाज अगर ‘फ्री बॉल’ पर आउट हो जाता है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम के 5 रन कम कर दिए जाने चाहिए। फ्री हिट बल्लेबाजों को सहूलियत देता है। अब हमें (गेंदबाजों) को भी एक मौका दिया जाना चाहिए। मैच देखते समय हर कोई गेंदबाजों से भी अच्छा करने की उम्मीद करता है।’

रविचंद्रन अश्विन पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे थे। तब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर को ‘मांकडिंग’ से आउट किया था। इसके बाद खेल भावना को लेकर काफी सवाल उठने लगे थे। कई खिलाड़ी इसे नियमों तहत बताने लगे तो कई खेल भावना के खिलाफ। पोटिंग ने इसे खेल भावाना के खिलाफ बताया था। उन्होंने कहा था कि वे अश्विन को ऐसा करने से रोकेंगे।

पोंटिंग के बयान पर भारतीय महिला टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन ने उन पर तंज कसा था। रमन ने कहा था कि ऐसा करने से रोकना कीपर को स्टंपिंग करने से रोकने के बराबर है। वहीं, टीम इंडिया के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने आशंका जताई थी कि आईपीएल 2020 के दौरान इस मुद्दे को लेकर अश्विन और पोंटिंग में विवाद हो सकता है। आकाश ने कहा था, नियमों के मुताबिक आप अगर क्रीज के बाहर जाते हैं तो आपको रनआउट करार दिया जाएगा। मैं भी नियमों के साथ हूं। आपने अगर रेड लाइट क्रॉस कर दी तो नियम को तोड़ दिया और आपका चलान कटेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जोफ्रा आर्चर का 6 साल पुराना ट्वीट वायरल; ट्वीट में रिया का नाम देख लोग हैरान, कर रहे कुछ यूं कमेंट्स
2 वर्ल्ड चैंपियन भारतीय ऑलराउंडर सफल होने के लिए करते थे टोटका, कपिल शर्मा के शो में सुनाया था मजेदार किस्सा
3 पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली ने शतक जड़ा, बनाया रिकॉर्ड; इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन इतिहास रचने से 3 कदम दूर
ये पढ़ा क्या?
X