रविचंद्रन अश्विन ने बनाया एक और कीर्तिमान, विराट कोहली की कप्तानी में मिली 39वीं टेस्ट जीत; ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई टेस्ट में 8 विकेट लेकर घरेलू सरजमीं पर अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी एक रिकॉर्ड बना लिया है और वे हर फॉर्मेट में 50 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

ravichandran-ashwin-completes-300-test-wickets-at-home-virat-kohli-becomes-first-player-to-be-part-of-50-wins-in-each-for
रविचंद्रन अश्विन ने घरेलू मैदान पर अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे किए, विराट कोहली की कप्तानी में भारत 39वां टेस्ट मैच जीता है (सोर्स- ट्विटर @BCCI @ashwinravi99)

भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में 372 रन से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। विराट कोहली की कप्तानी में ये भारत की 39वीं टेस्ट जीत है। रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट लेकर घरेलू सरजमीं पर अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। सबसे तेज ये उपलब्धि हासिल करने वाले वे दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने 81 टेस्ट मैच खेलते हुए अपने करियर में अभी तक कुल 427 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। वे ओवरऑल रिकॉर्ड में कपिल देव (434) और अनिल कुंबल (619) से बस पीछे हैं। साथ ही भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब वे सिर्फ अनिल कुंबल (350) से पीछे हैं। उन्होंने 49 मुकाबलों में 300 घरेलू विकेट अपने नाम किए हैं।

साथ ही सबसे तेज घर में 300 विकेट लेने वाले वे दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे आगे मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने 48 मुकाबलों में ही ये उपलब्धि हासिल कर ली थी। इस सीरज में अश्विन को शानदार परफॉर्मेंस कर कुल 14 विकेट लेने और बल्ले से महत्वपूर्ण रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

आइए नजर डालते हैं कुछ विशेष आंकड़ों पर:-

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 350- अनिल कुंबले
  • 300- रविचंद्रन अश्विन
  • 265- हरभजन सिंह
  • 219- कपिल देव

घर में सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 48 मैच- मुथैया मुरलीधरन
  • 49 मैच- रविचंद्रन अश्विन
  • 52 मैच- अनिल कुंबले
  • 65 मैच- शेन वॉर्न
  • 71 मैच- जेम्स एंडरसन
  • 76 मैच- स्टुअर्ट ब्रॉड

विराट कोहली ऐसे पहले खिलाड़ी…

विराट कोहली ने एक खिलाड़ी के तौर पर हर फॉर्मेट में 50 या उससे अधिक मुकाबले अब जीत लिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में मिली जीत उनके होते हुए टीम की 50वीं टेस्ट जीत है। इसी के साथ कोहली दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो कम से 50 जीत का हिस्सा हर फॉर्मेट में रहे हैं।

गौरतलब है मुंबई टेस्ट में भारत को शानदार 372 रन से जीत मिली है और भारत ने 1-0 से सीरीज भी जीत ली है। विराट कोहली की कप्तानी में ये भारत की 66 मुकाबलों में से 39वीं जीत है। उनकी कप्तानी में 16 मुकाबले भारत ने गंवाए भी हैं और 11 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।