ताज़ा खबर
 

तीसरे टेस्ट में अश्विन के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड, अॉस्ट्रेलिया के मैकडरमोट को छोड़ा पीछे

भारतीय क्रिकेट टीम ने 3 मैचों की सीरीज में दूसरी बार श्रीलंका को पारी के अंतर से मात दी है।

भारतीय ऑल राउंडर रविचंद्ररन अश्विन। ( Photo Source: ANI/File)

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। टीम इंडिया ने श्रृंखला 3-0 से जीत ली है। भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को तीसरे दिन ही समेट दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 487 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम 135 रनों पर अॉल आउट हो गई। इससे भारत को 352 रनों की बढ़त मिल गई। लेकिन दूसरी पारी में भी श्रीलंका का बुरा प्रदर्शन जारी रहा और वह 181 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने पारी और 171 रनों से क्लीन स्वीप कर दिया। मैच में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। वहीं कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी के हिस्से में 5-5 विकेट आए। लेकिन यह मैच अश्विन के लिए भी यादगार रहेगा। क्योंकि छठा विकेट हासिल करते ही उनके विकेटों की संख्या 292 हो गई है और उन्होंने अॉस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज मैकडरमोट के 291 विकेट्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

अब अश्विन टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 32वें स्थान पर हैं। दिलचस्प बात है कि मैकडरमोट ने 71 मैचों में 291 विकेट लिए, जबकि अश्विन ने सिर्फ 52 मैचों में 292 विकेट झटक लिए। दाएं हाथ के इस गेंदबाज के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। वह एक भारतीय कप्तान के लिए खेलते हुए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में 28 टेस्ट खेले हैं और 174 विकेट चटकाए हैं। उनसे पहले हरभजन सिंह ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 177 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। जबकि अनिल कुंबले ने मोहम्मद अजहरुद्दीन के अंडर में 179 टेस्ट विकेट लिए थे।

बता दें कि भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन पांचवे खिलाड़ी हैं। चौथे नंबर पर जहीर खान (311 विकेट), हरभजन सिंह (417 विकेट) तीसरे, कपिल देव (434 विकेट) दूसरे और अनिल कुंबले (619 विकेट) पहले नंबर पर हैं। वहीं टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 800 टेस्ट विकेट लिए हैं।

Next Stories
1 विराट कोहली ने MS धोनी को पछाड़कर हासिल किया यह कीर्तिमान, अब सिर्फ सौरव गांगुली से पीछे
2 3-0 से सीरीज जीतकर IND ने रचा इतिहास, 85 साल बाद विराट की कप्तानी में बना यह रिकॉर्ड
3 बच्‍चे की खातिर र‍िंंग से दूर हुई थी, पर पति ने संभाला बेटा और मुक्‍के बरसा कर गोल्ड ले आई क‍व‍िता
यह पढ़ा क्या?
X