मुश्किल में अफगानिस्तान क्रिकेट: बोर्ड को नहीं मिल रहा टी20 का कप्तान, राशिद खान ने इस कारण ठुकराया ऑफर

अफगानिस्तान बार-बार कप्तान बदलता रहा है और इस हफ्ते की शुरुआत में हशमतुल्ला शाहिदी को अपना टेस्ट और वनडे कप्तान बनाया है। हालांकि, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अभी तक टी20 कप्तान का नाम तय नहीं किया है।

rashid khan
राशिद खान अफगानिस्तान के कप्तान रह चुके हैं। (फोटो- Rashid Khan/Instagram)

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड इन दिनों मुश्किलों में फंसा है। इस साल टी20 वर्ल्ड कप होना। उसके लिए टीम को तैयारी करनी है, लेकिन उसे कप्तान ही नहीं मिल रहा। स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने टी20 में टीम की कप्तानी के ऑफर को ठुकरा दिया है। राशिद ने इस डर से टी20 टीम की कप्तानी करने से मना कर दिया है कि इससे एक खिलाड़ी के रूप में उनका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। उन्हें लगता है कि वे कप्तान नहीं, बल्कि सिर्फ खिलाड़ी के तौर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

अफगानिस्तान बार-बार कप्तान बदलता रहा है और इस हफ्ते की शुरुआत में हशमतुल्ला शाहिदी को अपना टेस्ट और वनडे कप्तान बनाया है। हालांकि, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अभी तक टी20 कप्तान का नाम तय नहीं किया है। असगर अफगान को एक बार फिर से हटा दिया गया है। राशिद ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ को बताया, ‘‘मैं अपने मन में बहुत स्पष्ट हूं कि मैं एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर हूं। मैं उप-कप्तान की भूमिका में अच्छा हूं और जहां भी जरूरत होती है वहां कप्तान की मदद करता हूं। मेरे लिए यह बेहतर है कि मैं इस पद से दूर रहूं।’’

राशिद ने इसके आगे कहा, ‘‘मैं एक खिलाड़ी के रूप में टीम के लिए अच्छा करना चाहता हूं और कप्तान होने के नाते अलग-अलग चीजों के बारे में सोचने के बजाय मेरा प्रदर्शन टीम के लिए थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण है।’’ टी20 विश्व कप नजदीक है। ऐसे में राशिद को लगता है कि वे जो सबसे अच्छा कर सकत हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है। उन्होंने कहा, ‘‘“इसके अलावा इसमें समय लगता है। अभी सबसे महत्वपूर्ण बात विश्व कप है जो काफी करीब है। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए बहुत ज्यादा है।’’

दुनिया के बेहतरीन लेग स्पिनर्स में से एक राशिद ने कहा, ‘‘मुझे डर है कि यह टीम के लिए मेरे प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए मैं एक खिलाड़ी के रूप में बहुत खुश हूं और जो भी निर्णय बोर्ड और चयन समिति बनाती है मैं पूरी तरह से इसके पीछे हूं और इसकी सराहना करूंगा। यदि आपके पास एक या दो साल हैं, तो आप खुद को मैनेज करते हैं और चीजों को समझते हैं, तभी इस भूमिका को निभाना आसान होता है।’’ राशिद आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। वहीं, पीएसएल 6 में वो लाहौर कलंदर्स की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट