ताज़ा खबर
 

आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच में पांच विकेट चटका राशिद खान ने तोड़ा शाहिद अफरीदी का ये बड़ा रिकॉर्ड

आयरलैंड के खिलाफ राशिद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इतना ही नहीं उन्होंने चार गेंद पर चार विकेट लेते हुए हैट्रिक भी ली। इसी के साथ राशिद टी-20 में हैट्रिक और पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं।

राशिद खान ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड (picture credit indian express file )

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज को अफगानिस्तान ने अपने नाम कर लिया है। रविवार को दोनों देशों के बीच इस सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया इस मुकाबले को अफगानिस्तान ने 32 रनों से जीत लिया। इस मैच में जीत के हीरो अफ़ग़ान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान रहे। राशिद ने इस मैच में शानदार हैट्रिक लेते हुए पांच विकेट चटकाए और पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। राशिद ने आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए 9 टी20 मैचों में 24 विकेट चटकाए हैं। ये किसी भी गेंदबाज द्वारा किसी एक टीम के खिलाफ टी20 क्रिकेट में लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। इस से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज आलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम था। अफरीदी ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 21 विकेट लिए हैं वहीं बांग्लादेश के दिग्गज गेंदबाज शाकिब अल हसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 19 विकेट चटकाए हैं।

इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए राशिद ने 27 रन देकर 5 विकेट चटकाए। राशिद ने इस मैच में हैट्रिक लेते हुए लगातार चार गेंद पर चार विकेट चटकाए। टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले राशिद इकलौते खिलाड़ी हैं। इस मैच में राशिद खान के अलावा मोहम्मद नबी (81) के शानदार अर्धशतक की मदद से अफगानिस्तान ने आयरलैंड को हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। आयरलैंड ने यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर आयरलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 178 रनों पर रोक दिया। आयरलैंड के लिए केविन ओ ब्रायन ने 74 और एंड्रयू बेलबिर्नी ने 47 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से राशिद ने 27 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए। उनके अलावा जियाऊर रहमान को दो विकेट मिला। राशिद टी-20 में हैट्रिक और पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले, अफगानिस्तान ने नबी के 81 रनों की मदद से आयरलैंड के सामने 211 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।  नबी ने 36 गेंदों पर छह चौके और सात छक्के लगाए। आयरलैंड के लिए बॉयड रेंकिन ने तीन, पीटर चेज , जॉर्ज डकरैल और शेन गेटकाटे ने एक-एक विकेट लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App