ताज़ा खबर
 

IND vs AUS पहले टी-20: जानें कहा देखें मैच की हाइलाइट्स, कैसे जीता भारत

शिखर धवन अपने पुराने जोड़ीदार रोहित शर्मा के साथ एक बार फिर नजर आ सकते हैं।
भारत ने आस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से मात दी थी।

भारत ने शनिवार को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेटों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 18.4 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे, तभी बारिश ने मैच रोक दिया। काफी देर बाद बारिश रुकने के कारण अंपायरों ने भारत को छह ओवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को भारत ने 5.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने रोहित शर्मा (11) के रूप में एक मात्र विकेट खोया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। शिखर धवन ने 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 15 रनों की पारी खेली। छह ओवरों में 48 रनों का लक्ष्य भारत के लिए चुनौती पूर्ण लग रहा था। रोहित ने आते ही पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडॉर्फ द्वारा फेंकी गई पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ा। अगला ओवर लेकर आए नाथन कल्टर नाइल की पहली गेंद पर रोहित ने बेहतरीन छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर रोहित बोल्ड हो गए। भारत मुश्किल में था। हालांकि कोहली और धवन ने टीम को आसानी से बाहर निकालते हुए जीत दिलाई और तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया। इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से और कोई बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सका।

भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शांत रखा। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलियाई टीम के लिए एरॉन फिंच ने सर्वाधिक 42 रन बनाए बाकी और कोई बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर ने डेविड वार्नर (8) को 11 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर मेहमानों को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया। टी-20 विशेषज्ञ ग्लेन मैक्सवेल (17) ने फिंच के साथ पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह चहल की शॉर्ट पिच गेंद को सीधे शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों में खेल बैठे। मैक्सवेल 55 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

फिंच को कुलदीप ने अपनी फिरकी में फंसा लिया और बेहतरीन गेंद पर उन्हें बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। फिंच 76 के कुल स्कोर पर आउट हुए। ट्रेविस हेड सिर्फ नौ रन बनाने के बाद पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। खतरनाक मोएजिज हेनरिक्स (8) भी कुलदीप को संभाल नहीं पाए और बोल्ड हो गए। टिम पेन से आस्ट्रेलिया को उम्मीद थी कि अंत में वह निर्णायक पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और बुमराह ने उन्हें 17 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। बुमराह ने नाइल (1) को भी अपना शिकार बनाया।

डेनियल क्रिस्टियन (9) रन आउट हुए। उनके जाने के बाद तीन गेंद ही फेंकी गई थी कि बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। आस्ट्रेलिया इसके बाद अपने बाकी के बचे ओवर नहीं खेल सकी और भारत को संशोधित लक्ष्य दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. s
    sweetchilly_2664
    Oct 10, 2017 at 5:39 pm
    India vs Australia Live Stream >>>>>>>>>>>>>>>>> cricsoccer.us
    (0)(0)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule