ताज़ा खबर
 

रमेश पोवार फिर बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच, मिताली राज ने लगाया था करियर खत्म करने का आरोप

यह देखना होगा पवार मिताली के साथ सामांजस्य कैसे बैठाते है। मिताली ने पोवार पर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टी20 टीम से इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप (2018) सेमीफाइनल से बाहर करने का आरोप लगाया था।

रमेश पोवार को डब्ल्यू वी रमन की जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। (फोटो- BCCI)

पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को गुरुवार (13 मई) को डब्ल्यू वी रमन की जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। पोवार इससे पहले भी टीम के साथ यह भूमिका निभा चुके है। उन्हें 2018 टी20 विश्व कप के बाद सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ विवाद के बाद निलंबित कर दिया गया था। पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने इस पद के लिए मौजूदा कोच डब्ल्यू वी रमन के अलावा आठ उम्मीदवारों के इंरव्यू के बाद यह फैसला लिया।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से जारी बयान में कहा गया, ‘‘बीसीसीआई रमेश पोवार को भारतीय टीम (वरिष्ठ महिला) के प्रमुख कोच के रूप में नियुक्त करने की घोषणा करता है। बीसीसीआई ने इस पद के लिए विज्ञापन दिया था और 35 से अधिक आवेदन प्राप्त किए थे।’’ इस पद के लिए पोवार और रमन के अलावा भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा और पूर्व मुख्य चयनकर्ता हेमलता काला सहित पांच महिला उम्मीदवार दौड़ में थे। यह देखना होगा पवार मिताली के साथ सामांजस्य कैसे बैठाते है। मिताली ने पोवार पर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टी20 टीम से इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप (2018) सेमीफाइनल से बाहर करने का आरोप लगाया था।

मिताली ने बीसीसीआई को पत्र लिख कर पोवार पर आरोप लगाया था कि पोवार ने ‘मेरे करियर को खत्म करने और मुझे अपमानित करने के लिए ऐसा किया है।’ पोवार ने पलट वार करते हुए कहा था, ‘‘मिताली काफी नखरे दिखाती है और टीम में विवाद पैदा करती है।’’ महिला टीम की जिम्मेदारी से मुक्त किए जाने के बाद पोवार ने खुद को एक कोच के रूप में साबित किया और इस साल की शुरुआत में विजय हजारे ट्राफी में बुरी तरह से विफल रहने वाली मुंबई की टीम को सैयद मुश्ताक अली टी 20 प्रतियोगिता का चैम्पियन बनने में अहम भूमिका निभाई।

पूर्व भारतीय रमन बल्लेबाज की देख-रेख में टीम पिछले साल टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी। इस साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ घरेलू मैदान पर एकदिवसीय और टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 12 महीने में हालांकि यह टीम का पहला मुकाबला था। पोवार के लिए न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए टीम को तैयार करने की चुनौती होगी। इससे पहले उनकी देखरेख में टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां उसे 16 जून से सात साल के बाद पहला टेस्ट मैच खेलना है। विश्व कप से पहले टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करना है।

Next Stories
1 टिम पेन ने भारत से सीरीज हारने पर बनाया नया बहाना, इंग्लैंड से एशेज सीरीज जीतने पर छोड़ सकते हैं कप्तानी
2 Forbes 2021: MMA फाइटर बना सबसे ज्यादा कमाने वाला एथलीट, मेसी-रोनाल्डो और फेडरर को छोड़ा पीछे; ये हैं टॉप-10 प्लेयर्स
3 रणजी के 41 विकेट ने अर्जन को दिलाई टीम में जगह
ये पढ़ा क्या?
X