IPL के बाद CPL की भी इस टीम का मालिक बना राजस्थान रॉयल्स, 2 बार चैंपियन रह चुकी है जेसन होल्डर की टीम

राजस्थान रॉयल्स के मालिक रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप (ईएम स्पोर्टिंग होल्डिंग्स लिमिटेड) ने शुक्रवार को यह घोषणा की। सीपीएल में दो बार की चैंपियन इस टीम को अब बारबाडोस रॉयल्स के नाम से जाना जाएगा।

IPL, KKR, PBKS, Rajasthan Royals, Rajasthan Royals owner CPL team, Rajasthan Royals Barabados Tridents, EM Sporting Holdings Ltd"
राजस्थान रॉयल्स ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग (की टीम बारबाडोस ट्रिडेंट्स की बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। (express file)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पहले सीज़न में खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स (RR) ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL) की टीम बारबाडोस ट्रिडेंट्स की बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और पंजाब किंग्स ( PBKS) के बाद रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग की तीसरी फ्रेंचाइजी है जो सीपीएल से जुड़ी है।

राजस्थान रॉयल्स के मालिक रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप (ईएम स्पोर्टिंग होल्डिंग्स लिमिटेड) ने शुक्रवार को यह घोषणा की। सीपीएल में दो बार की चैंपियन इस टीम को अब बारबाडोस रॉयल्स के नाम से जाना जाएगा। राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा अब बारबाडोस टीम की प्रगति पर भी निगरानी रखेंगे। रॉयल्स ने बारबडोस की फ्रेंचाइजी का 80 फीसदी हिस्सा खरीदा है।

रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप के अध्यक्ष और राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख मालिक, मनोज बडाले ने इसे लेकर कहा, “हम बारबाडोस सीपीएल फ्रेंचाइज़ी में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए मनीष पटेल के साथ इस सौदे पर हस्ताक्षर करके खुश हैं। हम बारबाडोस सरकार के निरंतर समर्थन के लिए उनके बहुत आभारी हैं और हम देश के क्रिकेट और पर्यटन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए तत्पर हैं। रॉयल्स ब्रांड के लिए वैश्विक स्तर पर हमारी महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं और इसमें यह एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है।”

वहीं बारबाडोस ट्राइडेंट्स फ्रेंचाइजी के प्रिंसिपल मनीष पटेल ने कहा, ‘हम मनोज और राजस्थान रॉयल्स परिवार के साथ साझेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं, जो बारबाडोस और क्षेत्र में क्रिकेट को और आगे बढ़ाएगा।

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जैसन होल्डर की अगुवाई वाली बारबाडोस फ्रेंचाइजी सीपीएल में 28 अगस्त को अपने अभियान की शुरुआत करेगी। बारबडोस ने दो बार कैरिबियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता है। टीम ने पहली बार 2014 में सीपीएल चैंपियन बनी थी, जबकि 2019 में जेसन होल्डर की कप्तानी में टीम ने दूसरी बार लीग का खिताब अपने नाम किया था। साल 2020 में बारबडोस खिताब नहीं बचा पाई थी।

रॉयल्स के अलावा केकेआर के मालिक शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी ने 2015 में त्रिनिदाद एंड टोबागो रेड स्टील को खरीदा था। उसके बाद से ये टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के नाम से सीपीएल में खेल रही है।

इसके अलावा प्रीती जिंटा की पंजाब किंग्स ने पिछले साल ही सेंट लूसिया जूक्स को खरीदा था। पंजाब किंग्स की मालिक केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड कंसोर्टियम है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट