ताज़ा खबर
 

राज कुंद्रा ने 18 साल की उम्र में 2000 यूरो से शुरू किया था कारोबार, बस कंडक्टर का बेटा ऐसा बना था राजस्थान रॉयल्स का मालिक

राज कुंद्रा ने इंटरव्यू में कहा था, मेरी दो छोटी बहनों और मुझे जल्दी ही अहसास हो गया था कि हमारे माता-पिता हमें आराम से रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में हमें पैसे की कीमत को समझने की जरूरत है।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: July 21, 2021 9:51 PM
राज कुंद्रा का नाम आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद में भी सामने आ चुका है।

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को अश्लील फिल्में बनाने के मामले में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोप है कि राज कुंद्रा बहुत हाई प्रोफाइल पॉर्न रैकेट चला रहे थे। पोर्नोग्राफिक कंटेंट को मोबाइल ऐप और साइट्स के जरिए दर्शकों को परोसा जाता था। राज कुंद्रा का नाम आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद में भी सामने आ चुका है। राज कुंद्रा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राजस्थान रॉयल्स के पूर्व मालिक हैं।

राज कुंद्रा ने अपने कारोबारी करियर की शुरुआत 2000 यूरो 175770 (करीब एक लाख 75 हजार रुपए) से शुरू की थी। राज कुंद्रा का जन्म लंदन में एक साधारण मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता बालकृष्ण करीब 50 साल पहले लुधियाना से लंदन जाकर बसे थे। बालकृष्ण ने शुरुआत में कॉटन फैक्ट्री में काम किया। बाद में बस कंडक्टर बन गए। उनकी पत्नी यानी राज की मां एक ऑप्टिशियन शोरूम में काम करती थीं। जब पिता और मां की शिफ्ट में टकराव होता तो मां उन्हें अपने साथ शोरूम ले जातीं।

राज कुंद्रा ने इंटरव्यू में कहा था, मेरी दो छोटी बहनों और मुझे जल्दी ही अहसास हो गया था कि हमारे माता-पिता हमें आराम से रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में हमें पैसे की कीमत को समझने की जरूरत है। कुंद्रा परिवार के लिए तब चीजें बदलीं, जब बालकृष्ण ने किराने का व्यवसाय शुरू किया। उन्होंने बाद में डाकघर (यह ब्रिटेन में ही संभव है) और दवा भंडार खरीदे। बालकृष्ण एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में शिफ्ट होते चले गए। यदि वह एक उत्पाद में मंदी को देखते तो दूसरा पकड़ लेते।

राज कुंद्रा उर्फ रिपु सुदन कुंद्रा ने बताया था, 18 साल की उम्र में, मेरे पिता ने मुझे एक अल्टीमेटम दिया उन्होंने मुझसे कहा कि या तो आप हमारा रेस्तरां चलाओ या छह महीने में यह साबित कर दिखाओ कि आप अपने लिए कुछ कर सकते हैं। राज कुंद्रा के मुताबिक, वह जीवन भर बर्तन नहीं धोना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपना बैग पैक किया।

राज कुंद्रा के मुताबिक, उस समय उनके पास जो क्रेडिट कार्ड था, उसकी क्रेडिट लिमिट 2000 यूरो थी। वह पहले दुबई गए। वहां उन्होंने आभूषण और हीरा व्यापारियों से मुलाकात की। वहां उनकी बात नहीं बनी। फिर उन्होंने दुबई से नेपाल के लिए उड़ान भरी। नेपाल में उन्होंने पश्मीना शॉल देखी। वहां पर उसकी काफी कम कीमत थी।

राज ने नेपाल में ही भांप लिया था कि पश्मीना शॉल की कीमत बहुत ज्यादा है। राज वहां से करीब 100 शॉल खरीदकर लंदन ले गए। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के बड़े-बड़े क्लोथिंग ब्रांड्स से संपर्क किया। उन्हें राज कुंद्रा के पश्मीना शॉल बहुत पसंद आए। देखते ही देखते ऐसा वक्त आया पश्मीना शॉल इंग्लैंड में फैशन ट्रेंड बन गया।

नतीजा यह हुआ कि राज कुंद्रा का उस साल का टर्नओवर 20 मिलियन यूरोज छू गया। इसके बाद राज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और करोड़ों रुपए कमाए। साल 2009 में मॉरीशस की एक कंपनी की मदद से वह राजस्थान रॉयल्स के मालिक बने। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज ने 75 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स के 11.7 फीसदी स्टेक खरीदे थे।

Next Stories
1 भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, नस्लभेदी ट्वीट करने वाले ऑली रॉबिनसन की हुई वापसी
2 मोहम्मद सिराज ने पहले वाशिंगटन सुंदर को ‘स्लेज’ किया, फिर भेजा पवेलियन; लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स
3 भारत ने रचा इतिहास, दीपक चहर ने तोड़ा सुरेश रैना का रिकॉर्ड; लेकिन हार्दिक पंड्या के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड
ये पढ़ा क्या?
X