भारत के अलावा एक और देश के लिए खेल चुके हैं राहुल द्रविड़, 12 मैचों में ठोके थे 600 रन; पाकिस्तान से भी हुआ आमना-सामना

राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए तो कमाल किया ही है क्या आपको पता है कि वे भारत के अलावा एक और देश के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने उस देश के लिए 12 मुकाबलों में 600 रन भी बनाए हैं।

rahul-dravid-played-for-other-country-than-india-on-special-request-for-12-matches-from-scotland-also-faced-pakistan-in-the-tour-match-scored-600-runs
राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड टीम के लिए खेलते हुए (सोर्स- ट्विटर/Youtube)

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में वैसे तो कई नाम हुए जिन्हें भूलना मुश्किल है लेकिन कुछ नाम ऐसे हैं जिन्होंने भारत में तो नाम कमाया ही इसके अलावा विदेशों में भी उनकी मांग रही। ऐसा ही एक बड़ा नाम और है जिसने भारत के लिए अपने करियर में 24 हजार से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन तो बनाए लेकिन स्कॉटलैंड के लिए भी उस दिग्गज ने 12 मुकाबले खेले।

जी हां स्कॉटलैंड के लिए भारतीय दिग्गज खिलाड़ी ने 12 वनडे मुकाबले खेले थे। अब भी अगर आप नहीं याद कर पाए तो अब आपको बता दें कि उस दिग्गज खिलाड़ी को कहते थे ‘द वॉल’ यानी राहुल द्रविड़। उन्हें बीसीसीआई ने बुधवार को ही भारतीय टीम का नया हेड कोच भी नियुक्त किया है। वे भारत के अलावा स्कॉटलैंड के लिए भी 12 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं।

कैसे स्कॉटलैंड के लिए खेले राहुल द्रविड़?

दरअसल वो दौर था 2003 वर्ल्ड कप के बाद का जब टीम इंडिया आईसीसी इवेंट में रनर अप बनकर लौटी थी। राहुल द्रविड़ उस वक्त टीम के उपकप्तान थे और सौरव गांगुली कप्तान। वहीं हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे थे न्यूजीलैंड के दिग्गज जॉन राइट।

स्कॉटिश क्रिकेट यूनियन के चीफ एग्जीक्यूटिव ग्विन जॉन्स (Gwynne Jones) ने उस वक्त जॉन राइट से रिक्वेस्ट करते हुए मारक्वी ओवरसीज प्लेयर (Marquee Overseas Player) नियम के चलते एक भारतीय सुपरस्टार की मांग की। उन्होंने एक ऐसे खिलाड़ी के लिए रिक्वेस्ट की जो स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम की मदद कर सके और नई-नई चीजें सीखने को मिल सकें।

उस वक्त स्कॉटलैंड सैल्टाइर्स (Scotland Saltires) को तीन साल के ट्रायल पीरियड के लिए नेशनल लीग में प्रमोट किया गया था। जॉन राइट सचिन तेंदुलकर को ये जिम्मेदारी देना चाहते थे लेकिन साथ ही साथ उन्होंने राहुल द्रविड़ को भी ये ऑफर दे दिया।

राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के नए हेड कोच, BCCI ने की घोषणा; 2023 वनडे विश्व कप तक संभालेंगे जिम्मेदारी

राहुल द्रविड़ की उस वक्त पत्नी विजेता द्रविड़ से नई-नई शादी हुई थी। ऐसे में उन्हें उनके लिए समय निकालना था कहीं जाने के लिए। जिसके कारण उन्होंने तीन महीने के कॉन्ट्रैक्ट की हामी भर ली। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उस वक्त 45 हजार पाउंड में ये कॉन्ट्रैक्ट उन्होंने साइन किया था।

इसके बाद राहुल अपनी पत्नी के साथ स्कॉटलैंड पहुंचे। वहां उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए 11 वनडे मैच खेले। ये सभी मुकाबले अलग-अलग काउंटी टीमों के खिलाफ थे। उन्होंने सभी मैचों में मिलाकर कुल 66.66 की औसत से 600 रन बनाए थे।

इसके अलावा राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड की ओर से एक टूर मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भी खेले थे। लेकिन इस मैच में वे पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे। इस मैच को पाकिस्तान ने बड़ी आसानी से जीत लिया था। इस तरह उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए कुल 12 मैच खेले।

द्रविड़ के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर एक नजर

राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए 164 टेस्ट मैच, 344 वनडे मैच व एक टी-20 मैच खेला है। राहुल द्रविड़ ने टेस्ट में 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में 39.17 की औसत से 10889 रन उनके नाम दर्ज हैं।

इसके अलावा एकमात्र टी-20 मैच में राहुल द्रविड़ ने 31.00 की औसत व 147.62 के शानदार स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाए थे। आईपीएल के 89 मैच में भी 28.33 की औसत व 115.52 के स्ट्राइक रेट से 2174 रन उन्होंने बनाए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फीफा रैंकिंग: 158वें स्थान पर खिसका भारत
अपडेट