राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के नए हेड कोच, BCCI ने की घोषणा; 2023 वनडे विश्व कप तक संभालेंगे जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राहुल द्रविड़ को भारत का नया हेड कोच नियुक्त कर दिया है। वे टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक ये जिम्मेदारी संभालेंगे।

rahul-dravid-head-coach-of-indian-team-announced-by-bcci-till-2023-odi-world-cup-replace-ravi-shastri-after-t20-world-cup-2021
राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद होंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच (सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया है। इस घोषणा की काफी लंबे समय से अटकलें लग रही थीं लेकिन आज इस पर मुहर लग गई है। कुछ दिन पहले जानकारी मिली थी कि इस महान बल्लेबाज को बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने इस पद के लिए मना लिया था।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे द्रविड़ को भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

भारत के लिए खेलने वाले महान खिलाड़ी 47 वर्षीय द्रविड़ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की पहली पसंद थे जिन्होंने दुबई में उनसे बात कर इस पद के लिए आवेदन करने के लिये राजी किया था। द्रविड़ के आवेदन करने के बाद बीसीसीआई को किसी अन्य आवेदन को देखने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

बीसीसीआई की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘क्रिकेट सलाहकार समिति ने बुधवार को सर्वसम्मति से राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया (सीनियर पुरूष टीम) का मुख्य कोच नियुक्त किया। इस समिति में सुलक्षणा नायक और आर पी सिंह शामिल हैं। पूर्व भारतीय कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला से इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। ’’

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने 26 अक्टूबर को इस पद के लिए आवेदन मंगाये थे क्योंकि निर्वतमान रवि शास्त्री का कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है।

द्रविड़ ने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया जाना बहुत सम्मान की बात है और मैं इस जिम्मेदारी के लिये तैयार हूं। ’’

उन्होंने साथ ही मौजूदा भारतीय टीम को यहां तक पहुंचाने के लिए अपने पूर्ववर्ती शास्त्री को उनकी भूमिका के लिए शुक्रिया किया। शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और मैं उम्मीद करता हूं कि टीम के साथ काम करते हुए मैं इसे आगे ले जाऊंगा। ’’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट