Team India: राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए किया आवेदन, वीवीएस लक्ष्मण संभाल सकते हैं NCA की जिम्मेदारी

राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर हेड कोच पद के लिए आवेदन कर दिया है। मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर 2021 की थी।

vvs laxman Rahul Dravid

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को नया कोच मिलना तय है। इसका ऐलान जल्द ही किया जा सकता है। तमाम अटकलों के बाद अब भारत के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने भारतीय कोच के पद के लिए आवेदन कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से जुड़े एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी है।

राहुल द्रविड़ वर्तमान में बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख हैं। माना जा रहा है कि उनके हेड कोच बनने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एनसीए का प्रभार सौंपा जा सकता है। राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर हेड कोच पद के लिए आवेदन कर दिया है। मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर 2021 की थी।

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने एएनआई से बातचीत में पुष्टि की कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन किया है। सूत्र ने यह भी बताया कि भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण द्रविड़ से एनसीए प्रमुख के रूप में पदभार संभालने की दौड़ में हैं।

सूत्र ने बताया, हां, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन किया है। निश्चित रूप से लक्ष्मण एनसीए प्रमुख का पद संभालने की दौड़ में हैं। बातचीत जारी है और हमें देखना होगा कि यह कैसे होता है।

वहीं, भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने टीम इंडिया के फील्डिंग (क्षेत्ररक्षण) कोच के पद के लिए आवेदन किया है। फरीदाबाद में जन्में 39 साल के अजय रात्रा ने 6 टेस्ट और 12 एकदिवसीय के अलावा 99 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

बता दें कि बीसीसीआई पदाधिकारियों ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में राहुल द्रविड़ से मुलाकात की थी। वहां पर सौरव गांगुली, जय शाह और अन्य लोगों ने टीम इंडिया का हेड कोच बनने को लेकर द्रविड़ से बात की थी। बीसीसीआई पहले भी राहुल द्रविड़ से हेड कोच बनने को कह चुका था, लेकिन तब राहुल ने मना कर दिया था।

सूत्रों ने यह भी पुष्टि की कि एनसीए प्रमुख राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में पदभार संभालने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘द्रविड़ सहमत हो गए हैं। इससे बेहतर नहीं हो सकता है। अब अन्य पदों पर विचार किया जाएगा, जबकि विक्रम बल्लेबाजी कोच के रूप में बने रहेंगे।’

स्मृति मंधाना ने द्रविड़ के बैट से ठोका था पहला दोहरा शतक, ‘नेशनल क्रश’ की दिलचस्प है कहानी

उन्होंने कहा, ‘युवाओं के आने से भारतीय टीम संक्रमण की स्थिति में है। वे सभी द्रविड़ के साथ काम कर चुके हैं। ऐसे में द्रविड़ के हेड कोच बनने से भारतीय क्रिकेट के लिए विश्व-विजेता बनने की राह पर चलना और भी आसान हो जाएगा।’

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि लक्ष्मण अब आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर नहीं रहेंगे। ऐसे में उनका चयन होने पर उन्हें कॉमेंट्री और कॉलम लिखने का अपना काम छोड़ना होगा। भारतीय क्रिकेट के हित में राष्ट्रीय कोच और एनसीए प्रमुख मिलकर काम करते हैं।

द्रविड़ और लक्ष्मण दक्षिण क्षेत्र के लिए घरेलू क्रिकेट के बाद भारतीय टीम के लिए साथ खेले हैं। दोनों एक दूसरे के काफी करीब हैं। लक्ष्मण ने इस पद में रुचि नहीं दिखाई है, लेकिन बीसीसीआई उनसे फिर संपर्क करेगा। उनके इंकार करने पर अनिल कुंबले का नाम भी दौड़ में है, लेकिन देखना यह होगा कि बोर्ड उनसे संपर्क करता है या नहीं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट