ताज़ा खबर
 

139 किलो के रहकीम कॉर्नवॉल के मोटापे की दिग्गज क्रिकेटर ने की आलोचना, पूछा- क्या यह जेनेटिक समस्या है?

कॉर्नवॉल ने तीन टेस्ट मैच में 13 विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ 75 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें सिर्फ एक मैच में मौका मिला था। कॉर्नवॉल को उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका मिलेगा और वे बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।

रहकीम कॉर्नवॉल पिछले साल भारत के खिलाफ डेब्यू करने के बाद वे तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

वेस्टइंडीज के ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवॉल के वजन को लेकर लगातार सवाल उठते रहते हैं। 139 किलो के कॉर्नवाल की उम्र 27 साल है। मोटे होने के बावजूद अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने वेस्टइंडीज की टीम में जगह बनाई है। सिर्फ जगह ही नहीं बल्कि नियमित भी हुए। पिछले साल भारत के खिलाफ डेब्यू करने के बाद वे तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं। न्यूजीलैंड दौरे पर गई टीम में भी वो शामिल हैं। 80 के दशक में वेस्टइंडीज के खतरनाक गेंदबाजों में शामिल टोनी ग्रे ने मोटापे को लेकर कार्नवॉल की आलोचना की है।

टोनी ग्रे ने मेसन और गेस्ट क्रिकेट रेडियो कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘मैंने एक सवाल पूछा जिसका उत्तर कभी नहीं दिया गया। क्या कॉर्नवॉल की समस्या जेनेटिक (आनुवांशिक) है?, क्योंकि यदि यह जेनेटिक है तो वजन कम करना मुश्किल हो जाएगा। यदि नहीं, तो अंडर -19 स्तर के बाद से उन्होंने अभी तक वजन क्यों नहीं घटाया है? मैंने लांस गिब्स के नजरिए को शेयर किया। बात यह है कि अगर आप कॉर्नवॉल के शरीर को देखेंगो तो वह बड़ा आदमी है।’’

टोनी ग्रे ने कहा, ‘‘कॉर्नवॉल दो कदम लेता है तो शरीर पर ज्यादा भार बढ़ जाता है। करियर के शुरू में उसे शरीर के मैकेनिक्स के बारे में बताया जाना चाहिए था। स्पिनर जो गेंद को घुमा सकते हैं वे केवल अपनी कलाई या उंगलियों का इस्तेमाल नहीं करते हैं। शरीर का इस्तेमाल भी होता है, लेकिन अगर सिर्फ दो कदम उठा सकते हैं तो शरीर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।’’ टोनी ग्रे से पहले 60 के दशक में वेस्टइंडीज के स्पिनर रहे लांस गिब्स ने भी कॉर्नवॉल की गेंदबाजी पर सवाल उठाए थे।

लांस गिब्स ने कहा था, ‘‘आप कैसे दो कदम चलकर गेंद कर सकते हैं? आपका लय कहां है? एक स्पिनर के तौर पर आपको क्रीज का इस्तेमाल करना होता है।’’ कॉर्नवॉल ने तीन टेस्ट मैच में 13 विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ 75 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें सिर्फ एक मैच में मौका मिला था। कॉर्नवॉल को उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका मिलेगा और वे बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।

Next Stories
1 पेसर से स्पिनर बनाने पर कोच से नाराज थे कुलदीप यादव, ग्राउंड जाना भी छोड़ दिया था; स्टार गेंदबाज ने टॉक शो में खोला राज
2 India vs Australia: विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, MS Dhoni की भी कर सकते हैं बराबरी
3 भारत और इंग्लैंड सीरीज का बदल गया शेड्यूल, BCCI ने एक टेस्ट को घटाकर बढ़ाए दो टी20 मैच
ये पढ़ा क्या?
X