ताज़ा खबर
 

राफेल नडाल ने तीसरी बार किया US ओपन पर कब्जा, अब तक जीत चुके हैं 16 ग्रैंडस्लैंम खिताब

नडाल 2010 और 2013 में भी ट्रॉफी जीत चुके हैं, उन्होंने जून में रिकॉर्ड 10वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था।

Author September 11, 2017 2:58 PM
अमेरिकी ओपन खिताब जीतने के बाद राफेल नडाल।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से आसानी से पस्त करते हुए तीसरा अमेरिकी ओपन और 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला। नडाल 2010 और 2013 में भी ट्रॉफी जीत चुके हैं, उन्होंने जून में रिकॉर्ड 10वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था। वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर से ग्रैंडस्लैम के मामले में सिर्फ तीन खिताब पीछे हैं। स्विट्जरलैंड का धुरंधर रिकॉर्ड 19 ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर चुका है, फेडरर ने सत्र के दो अन्य ग्रैंडस्लैम अॉस्ट्रेलियन ओपन और विम्बलडन में खिताबी जीत दर्ज की थी। नडाल को अॉस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में फेडरर से हार का मुंह देखना पड़ा था। नडाल के लिए यह साल का पांचवां और करियर का 74वां खिताब था। एंडरसन के लिए यह निराशाजनक दोपहर रही, क्योंकि दुनिया का 32वें नंबर का खिलाड़ी 34वें प्रयास में अपना पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहा था।

वह 1965 में क्लिफ ड्रिसडेल के बाद अमेरिकी चैम्पियनिशप के फाइनल में पहुंचने वाला पहला दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बना और 1981 अॉस्ट्रेलियाई ओपन में जोहान क्रिक के बाद देश का पहला ग्रैंडस्लैम चैम्पियन बनने की कोशिश में जुटा था। नडाल ने मैच के बाद इस वर्ष को अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ वर्ष में से एक करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘नतीजों के लिहाज से यह निश्चित रूप से मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ सत्र में से एक रहा। ’’ उन्होंने अपने करियर में चौथी बार वर्ष के दो ग्रैंडस्लैम जीते हैं।

नडाल ने कहा, ‘‘मैं खिताब जीत रहा हूं, ग्रैंडस्लैम के तीन फाइनल खेले इसलिए यह काफी है। यह भी काफी मुश्किल था। ’’ क्ले पर मैंने लगभग सारे मैच जीते। निश्चित रूप से यह भावुक सत्र भी रहा, क्योंकि मैं चोटों के मामलों में काफी मुश्किल दौर से गुजर रहा था।” जोहानिसबर्ग में जन्मे एंडरसन ने दो घंटे 28 मिनट तक चले मुकाबले में 40 अनफोर्स्ड गलतियां कीं, जबकि नडाल की गलतियां 11 रहीं। नडाल ने एंडरसन के खिलाफ शुरू से ही मैच में दबदबा बनाए रखा. जिन्हें वह जूनियर टेनिस के दिनों से ही जानते हैं। एंडरसन ने जूझने के बाद तीसरे और पांचवें गेम में दो ब्रेक अंक तो बचा लिए लेकिन स्पेनिश खिलाड़ी ने जल्द ही 4-3 से बढ़त बना ली। इसके बाद उन्होंने फिर सर्विस तोड़ी और चतुराई से सेट प्वाइंट हासिल कर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को 58 मिनट में पछाड़ दिया।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App