scorecardresearch

क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ छठा शतक ठोक बनाए कई रिकॉर्ड, एमएस धोनी से भी इस मामले में आगे हैं साउथ अफ्रीकन स्टार

IND vs SA, Quinton De Kock 6th Century vs India: क्विंटन डी कॉक ने 124 रन की शानदार पारी खेलते हुए भारत के खिलाफ छठा वनडे शतक लगाया। साथ ही इस पारी के दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ 1000 वनडे रन भी पूरे किए।

Quinton De Kock, Century, De Kock ODI Record vs India, IND vs SA, Cape Town ODI
क्विंटन डी कॉक ने अपने वनडे करियर का 17वां और भारत के खिलाफ छठा वनडे शतक ठोका (सोर्स- ट्विटर)

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ केपटाउन वनडे में 130 गेंदों पर 124 रनों की शतकीय पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का 17वां शतक है और भारत के खिलाफ उन्होंने छठी बार 100 से ऊपर का स्कोर बनाया। इसी के साथ वह किसी एक टीम के खिलाफ सबसे कम पारियों में ऐसा करने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं।

क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ अपनी 16वीं पारी में छठा शतक जड़ा और उसके खिलाफ अपने 1000 वनडे रन भी पूरे किए। इस मामले में वह वीरेंद्र सहवाग से आगे निकले जिन्होंने 23 पारियों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 शतक जड़े थे। एरोन फिंच ने भी 23 पारियों में इंग्लैंड के खिलाफ और पाकिस्तानी स्टार सईद अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ 26 पारियों में 6-6 शतक जड़े हैं।

साथ ही क्विंटन डी कॉक किसी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे आगे इस मामले में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगाकारा हैं जिनके नाम 21 वनडे शतक दर्ज हैं। वहीं भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी इस मामले में डी कॉक से पीछे हैं। धोनी, एबी डीविलियर्स और शाई होप के नाम 10 वनडे शतक दर्ज हैं।

भारत के खिलाफ 16 मैच में पूरे किए 1000 रन

क्विंटन डी कॉक ने अपनी इस पारी में 111वां रन बनाते ही भारत के खिलाफ 1000 वनडे रन पूरे कर लिए। उन्होंने 16 पारियों में ऐसा किया। किसी टीम के खिलाफ 1000 वनडे रन बनाने के मामले में हाशिम अमला के नाम 14 सबसे कम पारियों का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा कर दिखाया था।

इसके अलावा सर विवियन रिचर्ड्स ने 15 पारियों में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा किया था। स्टीव स्मिथ ने भी 16 पारियों में भारत के खिलाफ 1000 वनडे रन पूरे किए थे। भारत के खिलाफ क्विंटन डी कॉक का यह छठा वनडे शतक था। उनसे पहले सनथ जयसूर्या 7 और एबी डीविलियर्स, कुमार संगाकारा व रिकी पॉन्टिंग 6-6 वनडे शतक जड़ चुके हैं।

डी कॉक ने हाल ही में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वनडे करियर में उनके नाम 127 मैच की 127 पारियों में 5584 रन दर्ज हैं। उन्होंने 27 अर्धशतक और 17 शतक लगाए हैं। टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने 61 मैचों में 1827 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी डी कॉक के नाम 3300 रन दर्ज हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट