ताज़ा खबर
 

टी-शर्ट विरोध के कारण कतर पर कार्रवाई कर सकता है फीफा

विश्व फुटबाल की संचालन संस्था फीफा कतर की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकती ह..

Author दोहा | June 14, 2017 11:40 AM
FILE PHOTO: A view shows the Khalifa International Stadium in Doha, Qatar, May 18, 2017. REUTERS/Ibraheem Al Omari/File Photo

विश्व फुटबाल की संचालन संस्था फीफा कतर की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकती है क्योंकि उसके खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर के लिये तैयारियों के दौरान देश के अमीर का समर्थन करने वाली टी शर्ट पहनीं।
खिलाड़ी कल दोहा में इस महत्वपूर्ण मैच की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने सफेद रंग की टी शर्ट पहनी थी जिसमें अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी का चित्र बना हुआ था।

कतर के साथ सउदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के राजनयिक संबंध समाप्त करने के बाद इस छवि का उपयोग कतर के लोग विरोध के तौर पर कर रहे हैं। मिडफील्डर हसन अल हैदोस ने 25वें मिनट में गोल करने के बाद भी यह टी शर्ट हवा में लहरायी। फीफा के नियमों के अनुसार टी शर्ट पर किसी भी तरह के गैरमंजूरी प्राप्त राजनीतिक, धार्मिक या व्यावसायिक संदेश देना प्रतिबंधित है। कतर को 2022 विश्व कप की मेजबानी करनी है।

इस बीच कतर ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में 3-2 से जीत दर्ज करके रूस में अगले साल होने वाले विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने की अपनी धुंधली सी उम्मीद बरकरार रखी है।

इन दिनों कतर के खिलाफ कई देश हैं। बता दें कि विश्व की सबसे बड़ी जहाज कंपनियों में से एक चीन की कॉस्को ने सोमवार को कतर के लिए अपनी सेवाओं को रद्द करने की घोषणा की। यह फैसला सऊदी गुट देशों के कतर के साथ कूटनीतिक संबंधों को तोड़ने की घोषणा के बाद किया गया। ‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, यमन, लीबिया, मालदीव, मॉरिशस और मॉरितानिया ने आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाते हुए पिछले सप्ताह कतर के साथ कूटनीतिक संबंधों को तोड़ने की घोषणा की थी।

कंपनी ने उपभोक्ताओं को एक नोटिस में कहा, एक अनिश्चित स्थिति और हमारे ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए हम कतर के लिए और कतर से जहाज सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रद्द करते हैं।

इस कदम के साथ कॉस्को ताइवान की एवरग्रीन और हांगकांग की ओओसीएल के साथ शामिल हो गई है, जिन्होंने पहले ही अरब देश के लिए अपनी सेवाओं को रद्द कर दिया था। चीन की कंपनी ने कहा कि इस फैसले से पहले कतर के मुख्य तट हमाद के लिए रवाना हो चुके वाहनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, हालांकि इनकी वितरण प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App