इस साल 5वीं बार सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु, विश्व चैंपियन बनने के बाद से 19 टूर्नामेंट खेलीं लेकिन नहीं जीत पाईं एक भी खिताब

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू को इंडोनिशया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन ने हरा दिया। 2021 में सिंधु की टोक्यो ओलंपिक समेत सेमीफाइनल में ये 5वीं हार है।

pv-sindhu-lost-indonesia-open-semifinal-since-2019-world-championship-missed-title-in-19-tournaments-won-bronze-medal-in-tokyo-olympics-defeated-in-5-semifinals
पीवी सिंधु अगस्त 2019 में विश्व चैंपियन बनी थीं, तब से उन्होंने 19 टूर्नामेंट खेले और एक बार भी चैंपियन नहीं बन पाईं (सोर्स- ट्विटर @Badminton Addict, BAI_Media)

टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु के लिए पिछले दो साल कुछ खास नहीं रहे हैं। अगस्त 2019 में नोजोमी ओकुहारा को हराकर विश्व चैंपियन बनने के बाद से उन्होंने ओलंपिक समेत 19 टूर्नामेंट खेले लेकिन एक बार भी चैंपियन नहीं बन पाईं। 2021 इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 के सेमीफाइनल में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू को इंडोनिशया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन ने हरा दिया। तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधू को दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी रेचानोक ने 54 मिनट में 15-21, 21-9, 21-14 से हराया ।

साल 2021 में टोक्यो ओलंपिक को जोड़कर ये उनकी सेमीफाइनल में पांचवी हार थी। इससे पहले इसी साल वे ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप, टोक्यो ओलंपिक, फ्रेंच ओपन, इंडोनेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल मुकाबलों में हार चुकी हैं। इसी महीने इंडोनेशिया मास्टर्स में उन्हें आकाने यामागुची ने मात दी थी।

अगस्त 2019 के बाद 19 टूर्नामेंट में खिताब से दूर रहीं सिंधु

अगस्त 2019 में पीवी सिंधु जापान की नाजोमी ओकुहारा को हराकर विश्व चैंपियन बनी थीं। लेकिन दो साल से ज्यादा के वक्त में उन्होंने 19 टूर्नामेंट खेले और एक बार भी चैंपियन नहीं बन पाईं। इस दौरान सबसे बड़े इवेंट टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में तीसरे स्थान का मैच जीतकर उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

2020 में तीनों टूर्नामेंट में किया निराश

कोरोना प्रभावित साल 2020 में पीवी सिंधु ने तीन बैडमिंटन टूर्नामेंट खेले। इस साल उन्होंने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप, मलेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया मास्टर्स में हिस्सा लिया। ऑल इंग्लैंड और मलेशिया में वे क्वॉर्टरफाइनल से बाहर हुई थीं। इसके बाद इंडोनेशिया मास्टर्स में वे राउंड-16 से आगे नहीं जा पाई थीं।

2021 में अब तक 10 टूर्नामेंट में लिया भाग

इस साल भी पीवी सिंधु का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जरूर जीता लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। ओलंपिक समेत इस साल उन्होंने अब तक 10 टूर्नामेंट में भाग लिया है और एक बार भी वे खिताब नहीं जीत पाईं और ना चैंपियन बन पाईं।

2021 में पीवी सिंधू का प्रदर्शन

  • यूनेक्स थाइलैंड ओपन- राउंड 32 से बाहर
  • टोयोटा थाइलैंड ओपन- क्वार्टरफाइनल से बाहर
  • वर्ल्ड टूर फाइनल्स- राउंड 13 से बाहर
  • स्विस ओपन- रनर अप (फाइनल में हार)
  • ऑल इंग्लैंड- सेमीफाइनल में हार
  • टोक्यो ओलंपिक- सेमीफाइनल में हार, तीसरी पोजीशन (ब्रॉन्ज)
  • डेनमार्क ओपन- क्वार्टरफाइनल से बाहर
  • फ्रेंच ओपन- सेमीफाइनल में हार
  • इंडोनेशिया मास्टर्स- सेमीफाइनल में हार
  • इंडोनेशिया ओपन- सेमीफाइनल में हार

अब अगर बात करें सिंधी की आज की हार को लेकर तो इससे पहले रेचानोक के खिलाफ उनका रिकॉर्ड 4-6 का था और वे पिछले दो मुकाबले हारी भी थीं। आज के मुकाबले में उन्होंने बढ़त बना कर पहला गेम जीता लेकर इसके बाद उनकी लय बिगड़ गई जिसका पूरा फायदा उठाते हुए थाई खिलाड़ी ने उन्हें मात दी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट