ताज़ा खबर
 

बच्चों को नशे की लत से दूर रखने के लिए पुलिसकर्मी बने कोच, सिखा रहे खेल की बारीकियां

इस कोचिंग का असर भी दिखने लगा है और करीब 10 बच्चे अब राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं और कई ने राज्य स्तर पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है।

Author Updated: August 25, 2019 9:40 AM
बच्चों कों खेल के गुर सिखाता पुलिसकर्मी (फोटो सोर्स- Gurmeet Singh

Raakhi Jagga

बच्चों को नशे की लत से दूर रखने और उनमें सकारात्मक उर्जा बढ़ाने के लिए पंजाब पुलिस इन दिनों सिर्फ सख्ती का ही नहीं बल्कि खेल का सहारा ले रही है। मुक्तसर जिले के एसएसपी मंजीत सिंह ने 7 पुलिसवालों की एक टीम बनाई है जो खेल कोच के रूप में काम करते हैं और बच्चों को इस बुरी लत से दूर रखने के लिए गांवों में जाकर उन्हें खेल की बारीकियां सिखाते हैं। इसी टीम का हिस्सा हैं सीनियर कांस्टेबल सतिंदर सिंह जो बताते हैं कि पिछले साल जुलाई माह में उन्हें एसएसपी ने बुलाया और कहा कि जिले के दूर-दराज गांवों में जाकर बच्चों को बॉलीवॉल खेलने के लिए प्रेरित करें और उन्हें सिखाएं।

सतिंदर नेशनल लेवल के बॉलीवॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने 9 साल पहले स्पोर्ट्स कोटा के जरिए पुलिस की सर्विस ज्वाइन की थी। उनके लिए लंबे समय बाद फिर से खेल के मैदान पर उतरने का फैसला करना खुशी और दिक्कत वाला दोनों था, लेकिन आज सतिंदर दो गांवों के करीब 100 बच्चों को क्रिकेट, बॉलीवॉल और फुटबॉल के लिए ट्रेंड करते हैं। पुलिसकर्मी 10-18 साल के बच्चों को ये कोचिंग देते हैं। ये प्रोग्राम पिछले साल ही लांच किया गया था जिसके तहत अब करीब 700 बच्चे 7 पुलिसकर्मियों द्वारा ट्रेंड किए जाते हैं।

खास बात है कि इस कोचिंग का असर भी दिखने लगा है और करीब 10 बच्चे अब राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं और कई ने राज्य स्तर पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। इस बाबत एसएसपी का कहना है कि इन पुलिसवालों को केवल इमेरजेंसी में ही ड्यूटी पर बुलाया जाता है नहीं तो ये मैदान पर ही अपना समय देते हैं। इससे बच्चों के अभिभावक भी खुश हैं कि उनका बेटा अब गलत दिशा में नहीं जाएगा। बता दें कि नशे की लत पंजाब में एक बड़ी समस्या है।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ..तो क्या रविचंद्रन अश्विन के करियर पर लग गया विराम, हरभजन सिंह ने बताई वजह
2 तेलुगू टाइटंस ने जीता मैच, जयपुर पिंक पैंथर्स को 3 अंक से हराया
3 रोमांचक मुकाबले में दबंग दिल्ली ने बेंगलुरु बुल्स को 33-31 से हराया