ओलंपिक मेडलिस्ट के लिए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बनेंगे शेफ, पकाएंगे पुलाव, जर्दा चावल और मेमने का मीट; लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू को नहीं मिला डिनर का न्योता

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सूबे के खिलाड़ियों के लिए अपने हाथों से खाना पकाने का वादा किया था। आज यानी 8 सितंबर 2021 को वह दिन आ गया है, जब वह अपना वादा पूरा करेंगे।

Capt Amarinder Singh
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह। (सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सूबे के खिलाड़ियों के लिए अपने हाथों से खाना पकाने का वादा किया था। आज यानी 8 सितंबर 2021 को वह दिन आ गया है, जब वह अपना वादा पूरा करेंगे। वह बुधवार को मोहाली स्थित अपने फार्महाउस (मोहिंदर बाग) में टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट की मेजबानी करेंगे और उनके लिए खाना पकाएंगे।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ओलंपिक मेडलिस्ट के लिए शेफ बनेंगे और पटियाला के पारंपरिक व्यंजनों से लेकर मीठा पुलाव, जर्दा चावल, चिकन और मेमने (भेड़ का बच्चा) का मीट तक सभी व्यंजन खुद तैयार करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। मालूम हो, कैप्टन अमरिंदर सिंह राजनीतिक शख्सियत होने के अलावा तत्कालीन शाही संपत्ति के महाराजा, लेखक और सैन्य इतिहासकार भी हैं। अब वह ओलंपिक पदक विजेताओं को दावत देने के लिए शेफ की टोपी भी पहनेंगे।

हालांकि, पंजाब कांग्रेस के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू इस दावत में आमंत्रित नहीं हैं, जबकि क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू के करीबी सहयोगी और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव और पूर्व हॉकी ओलंपियन परगट सिंह को डिनर (रात्रिभोज) के लिए आमंत्रित किया गया है।

कांग्रेस में चल रही गुटबाजी के बीच अमरिंदर अपने आवास पर विधायकों से मिल रहे हैं। वह उन सभी को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्होंने उनके खिलाफ बगावत की थी। परगट सिंह यदि इस डिनर में मौजूद रहते हैं तो इससे एक राजनीतिक संदेश भी जाएगा।

डिनर को लेकर ठुकराल ने कहा, यह एक वादा है जिसे वह निभा रहे हैं। वह खाना पकाने में काफी समय लगाएंगे। व्यंजन पटियाला शाही परिवार की पारंपरिक रसोई की किताब से होंगे। डिनर में पंजाब के लगभग 30-40 ओलंपियन और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के मौजूद रहने की उम्मीद है।

Punjab Olympic gold medalist javelin thrower Neeraj Chopra dinner
डिनर में पंजाब के लगभग 30-40 ओलंपियन और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के मौजूद रहने की उम्मीद है। (सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बता दें कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह दोस्तों को खाने की ट्रीट देने के लिए जाने जाते हैं। राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा अक्सर उस ‘दाल-बुखारा’ के बारे में याद करते हैं, जो अमरिंदर सिंह ने 2002 से 2007 तक मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनके लिए पकाया था।

यही नहीं, उनके हाथ का बना देसी घी में मसालेदार मटन जिसने भी खाया, वह उनका मुरीद हो गया। कैप्टन अमरिंदर सिंह के बारे में प्रसिद्ध है कि जब भी फुर्सत के क्षण मिलते हैं, वह घर की रसोई में कोई न कोई खास और लजीज व्यंजन बनाकर खुद भी खाते हैं और परिवार के सदस्यों को भी खिलाते हैं।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने टोक्यो ओलंपिक में 65 मीटर का बैरियर को तोड़ने वाली भारत की पहली महिला डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर की ओर इशारा करते हुए हल्के-फुल्के अंदाज में कहा था कि उनके खेल मंत्री ने उन्हें बताया है कि वह वह अच्छे खाने की शौकीन हैं।

फिर उन्होंने कप्तान मनप्रीत सिंह समेत कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के 11 सदस्यों से कहा था, ‘मैनु खुद नु खाने दा शौक नहीं पर खाना बनाना दा शौक है (मुझे ज्यादा खाना पसंद नहीं है, लेकिन मुझे खाना बनाना पसंद है)। आप सभी मुझे एक तारीख और समय दें।’

उन्होंने कहा था, ‘टोक्यो ओलंपिक में हर खिलाड़ी ने जो हासिल किया है, उसके सम्मान में मैं व्यक्तिगत रूप से खाना बनाऊंगा। यह मेरे और आप सभी के लिए एक यादगार अवसर होगा…। हम आपके लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, हम करेंगे।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट