scorecardresearch

PKL 2021-22: क्या होते हैं प्रो कबड्डी के नियम, सुपर रेड से लेकर बोनस पॉइंट तक यहां जानिए सब कुछ

प्रोफेशनल कबड्डी आमतौर पर जमीनी स्तर पर खेले जाने वाले कबड्डी के खेल से काफी अलग है। इसमें सुपर रेड, सुपर टैकल, बोनस पॉइंट आदि कई ऐसे वाक्य होते हैं जो आमतौर पर नहीं होते। साथ ही इसका स्कोरिंग का तरीका भी काफी अलग है।

pro-kabaddi-rules-and-terminology-explained-from-super-raid-to-bonus-point-also-know-the-scoring-method-pkl-2021-22
प्रो कबड्डी में सुपर रेडर से लेकर सुपर टैकल तक कई अलग-अलग टर्म्स होते हैं (सोर्स- ट्विटर @ProKabaddiLeague)

भारत में दो साल बाद प्रो कबड्डी लीग की वापसी हुई है। एक बार फिर से सभी फैंस के कानों में कबड्डी-कबड्डी की आवाज गूंजने लगी है। लेकिन आमतौर पर घरेलू स्तर पर खेले जाने वाला ये खेल प्रोफेशनल स्तर पर थोड़ अलग है। प्रोफेशनल कबड्डी में कई ऐसे नियम होते हैं और कई ऐसे वाक्य होते हैं जिनकी शायद हर किसी को जानकारी नहीं होती।

आमतौर इसमें दो टीमें होती हैं और 7-7 खिलाड़ी एक समय पर खेलते हैं। एक टीम का खिलाड़ी दूसरे खेमे में जाता है जिसे रेड कहते हैं। उसे दूसरी टीम के खिलाड़ियों को टच करके अपने खेमें में वापस आना होता है। जिस खेमे में खिलाड़ी रेड करने जाता है उस टीम के खिलाड़ियों को रेडर को रोकना होता है जिसे डिफेंडिंग कहते हैं।

सबसे बड़ा सवाल जो होता है वह है स्कोरिंग। आखिर कबड्डी में स्कोर कैसे मिलते हैं और सुपर रेड से लेकर बोनस पॉइंट तक इन वाक्यों का क्या मतलब होता है? आपको पहले एक-एक करके ऐसे सभी वाक्यों के बारे में बताते हैं:-

सुपर रेड

रेडर अगर सामने वाली टीम के 2 खिलाड़ियों को छूकर बोनस अंक भी प्राप्त कर लेता है, तो इस स्थिति में इसे सुपर रेड कहा जाता है। अगर रेडर तीन या चार खिलाड़ियों को छूकर वापस आता है तो इसे भी सुपर रेड कहा जाता है।

सुपर टैकल

डिफेंड करने वाली टीम के पास अगर 3 या उसे कम खिलाड़ी ही कोर्ट में बचते हैं, और इस स्थिति में वह रेडर को आउट करने में सफल हो जाते हैं तो इसे सुपर टैकल कहा जाता है। ऐसी स्थिती में उस टीम को दो अंक भी मिलते हैं।

बोनस पॉइंट

कोर्ट में एक पाले में पीछे एक लाइन बोनस लाइन होती है। अगर एक प्लेयर रेड करते हुए उस लाइन को पार करके वापस आ जाए, तो उसे बोनस पॉइंट मिलता है फिर चाहे वह किसी खिलाड़ी को छूकर आउट करे या ना करे। यहां एक बात जानना जरुरी है, बोनस पॉइंट तभी मिल सकता है जब डिफेंड करने वाली टीम के 6 या 7 खिलाड़ी कोर्ट पर मौजूद हो।

सुपर 10 और हाई 5

एक रेडर टच और बोनस के माध्यम से 10 या अधिक पॉइंट हासिल करता है, तो इसे सुपर 10 कहा जाता है। वहीं डिफेंड करने वाले खिलाड़ी को 5 या अधिक पॉइंट्स टैकल करने के माध्यम से मिलते हैं तो इसे हाई 5 कहते हैं।

कबड्डी में कैसे मिलते हैं स्कोर?

कबड्डी का खेल 40 मिनट का होता है जिसमें 20-20 मिनट के दो हाफ होते हैं। इस खेल में विरोधी टीम के हर खिलाड़ी को रेड के दौरान पकड़ने पर एक अंक मिलता है। ऑलआउट यानी दूसरी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट करने पर टीम को 2 अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। रेड का अधिकतम समय होता है 30 सेकंड।

यदि रेडर को 3 या उससे कम डिफेंडर के होने पर पकड़ लिया जाता है, तो डिफेंडिंग टीम को बोनस अंक मिलता है। साथ ही सुपर रेड में खिलाड़ी जितने एक से भी ज्यादा खिलाड़ियों को छूकर आता है उसे उतने अंक मिल जाते हैं। वहीं अगर रेडर बोनस लाइन को क्रॉस कर लेता है, तो उसे एक अंक दिया जाता है। यदि वह रेडर लाइन क्रॉस करने से पहले ही पकड़ लिया जाता है, तो विपक्षी टीम को एक अंक मिलेगा।

कुछ महत्वपूर्ण नियम जिन्हें जानना जरूरी है?

  • आपको बता दें कि एक रेड तभी मान्य होती है, जब रेडर कम से कम एक पैर के साथ बाउल रेखा को पार करता है, जबकि दूसरा पैर हवा में होता है।
  • विपक्षी खेमे में जाने से पहले रेडर को कबड्डी-कबड्डी बोलते रहना पड़ता है। वह कबड्डी-कबड्डी बोलना अपने पाले में आकर रोक सकता है। अगर वह बोलने से रुकता है तो रेडर को अपने पाले में बिना कोई अंक अर्जित किए वापस आना पड़ता है।
  • डिफेंड करने के लिए सबसे खास बात रेडर को उसके अंगों और धड़ के अलावा किसी अन्य चीज से नहीं पकड़ा जा सकता है। इसका अधिकारी खासतौर पर ध्यान रखते हैं।
  • खास बात ये होती है कि प्लेयर कोर्ट से बाहर नहीं जा सकते हैं। ऐसा करने से एक अंक का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, एक खास क्षेत्र होता है, जिसे लॉबी कहा जाता है। यह तभी सक्रिय होता है, जब रेडर ने किसी विपक्षी खिलाड़ी को छुआ हो।

बिना अंक अर्जित करने वाली रेड एक बार में एक ही की जा सकती है। ऐसा लगातार दो बार करने पर आक्रमण करने वाली टीम की अगली रेड डू ऑर डाई (Do or Die) होती है। अगर वो एक अंक हासिल करने में नाकाम रहते हैं तो विपक्षी टीम को एक अंक मिल जाता है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.