ताज़ा खबर
 

न‍ित‍िन तोमर: मजबूरी में कबड्डी ख‍िलाड़ी बने, पर अब 93 लाख में ब‍िके

नितिन ने बताया कि अभिनेता अभिषेक बच्चन चाहते थे कि मैं उनकी टीम जयपुर पिंक पैंथर का हिस्सा बनूं।

Author नई दिल्ली | August 1, 2017 15:16 pm
बता दें कि नितिन कबड्डी लीग के अबतक के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। (Photo Source: Facebook@NitinTomar)

जबसे देश में प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत हुई है तबसे इस खेल के प्रति लोगों का रोमांच कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। लीग के शुरु होने से पहले ऐसे कई लोग थे जो कि कबड्डी खेल के बारे में जानते भी नहीं थे लेकिन अब किसी से भी पूछों तो उसके मुहं पर कब्बडी के धुरंधरों का ही नाम रहता है। प्रो कबड्डी लीग 2017 में इस बार चार नई टीमें बनी है जिनमें यूपी योद्धा, तमिल थलाइवाज़, गुजरात फॉर्च्यून जियांट्स और हरियाणा स्टीलर्स शामिल हैं। हरियाणा स्टीलर्स इस लीग का अपना पहला मैच खेल चुकी है और आज यानि 1 जुलाई को यूपी योद्धा इस लीग का अपना पहला मैच खेलने जा रही है। यूपी योद्धा का मुकाबल मेजबान टीम तेलुगु टाइटन्स के साथ होगा। प्रो कब्बडी लीग के सभी मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाने वाले उत्तर प्रदेश के नीतिन तोमर यूपी योद्धा के कप्तान है।

बता दें कि नितिन कबड्डी लीग के अबतक के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। यूपी योद्धा ने 22 वर्षीय नितिन को 93 लाख रुपए में खरीदा था। दैनिक भास्कर के अनुसार नितिन बागपत के मलकपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं और उनकी दादी भी अपने बेटे के साथ खेती में हाथ बंटाती हैं। कबड्डी में यह मुकाम नितिन ने बहुत ही मेहनत करने के बाद हासिल किया है। नितिन की दादी का कहना है कि नितिन काफी मेहनती है और जब भी वह गांव आता है तो अपने पिता और दादी के साथ मिलकर खेती के काम में हाथ बंटाता है। अपनी इस कामयाबी पर बात करते हुए नितिन ने कहा कि मैं बचपन से ही पहलवान बनना चाहता था क्योंकि मेरे दो चाचा हैं जो कि पहलवान हैं। उन्हें पहलवानी करते हुए देखकर मेरा झुकाव भी पहलवानी की तरह होने लगा। बता दें कि नितिन के चाचा राजीव तोमर को खेल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

(Photo Source: Facebook@NitinTomar)

नितिन ने बताया कि वे महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल में पढ़ते थे जहां पर पहलवानी के लिए कोई सुविधा नहीं थी, जिसके कारण उन्हें अपना सपना छोड़कर कबड्डी को चुनना पड़ा। स्कूल में नितिन सिर्फ मजे करने के लिए कबड्डी खेला करते थे क्योंकि उनका मन पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद में लगता था। नितिन ने बताया कि एक बार इंटर-स्कूल कबड्डी टूर्नामेंट में मेरा प्रदर्शन अच्छा देखकर मेरे शिक्षकों ने मुझे कब्बडी में अपना करियर बनाने की सलाह दी और फिर मैंने उनकी बात सुनकर कबड्डी को सीरियसली लिया। नितिन ने बताया कि अभिनेता अभिषेक बच्चन चाहते थे कि मैं उनकी टीम जयपुर पिंक पैंथर का हिस्सा बनूं। मुझे अपनी टीम में शामिल करने के लिए अभिषेक ने 90 लाख रुपए तक की बोली लगाई थी लेकिन यूपी योद्धा के मालिक हेमंत दुआ ने 93 लाख रुपए की बोली लगाकर उन्हें खरीद लिया।

अपने स्टार रेडर बेटे की कामयाबी की बात करते हुए नितिन के पिता ने कहा कि चाहे कबड्डी हो, घर का काम हो या फिर अपने नेवी की नौकरी, नितिन हर काम को बहुत ही मेहनत के साथ करता है। नितिन के नेवी में सिलेक्शन की बात करते हुए उन्होंने बताया कि एक बार नितिन 2012 में धनौरा गांव में कबड्डी खेलने के लिए गया था। वहां पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के उच्च अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने वहां नितिन का बेहतरीन खेल देख उसे तीनों सेनाओं ने अपने साथ जोड़ने का प्रस्ताव उसके सामने रखा लेकिन नितिन ने नेवी को चुना। फिलहाल नितिन मुंबई में तैनात हैं। नितिन ने काफी मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया है जिससे उनके गांव के लोग और उनके परिवार को भी उनपर काफी गर्व है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App