prithvi shaw, shubhman gill, kamlesh nagarkoti, shivam mavi, rajnish gurbani will involve in IPL quote - Jansatta
ताज़ा खबर
 

खेलः होनहार बनेंगे आइपीएल टीमों के खेवनहार

इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के आगामी सत्र को लेकर खिलाड़ियों की नीलामी के लिए मंच तैयार हो चुका है।

Author January 25, 2018 2:11 AM

संदीप भूषण
इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के आगामी सत्र को लेकर खिलाड़ियों की नीलामी के लिए मंच तैयार हो चुका है। 27 और 28 जनवरी को 578 खिलाड़ी दुनिया के सबसे चर्चित क्रिकेट प्रीमियर लीग की बोली प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे। सात अप्रैल से शुरू हो रहे क्रिकेट कुंभ के इस सत्र में दो निलंबित टीमों की भी वापसी हो रही है जिसमें राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स शामिल हैं। आठ फ्रेंचाइजियों ने नियमों में फेरबदल के बाद 18 खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला किया है। साथ ही पिछले सत्र के चर्चित खिलाड़ियों में शामिल इंग्लैंड के स्टार हरफनमौला बेन स्टोक्स को भी खेलने की अनुमति मिल गई है जो सितंबर में नाइटक्लब के बाहर विवाद के आरोप के बाद निलंबित चल रहे थे। आइपीएल के ग्यारहवें संस्करण की नीलामी के दौरान भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप खेल रही टीम के कुछ नाम चौंका सकते हैं जिन्होंने घरेलू मैचों के दौरान शानदार प्रदर्शन से सबको आकर्षित किया है। विदेशी खिलाड़ियों की भी एक बड़ी फौज है जो क्रिकेट के महामेले में भाग लेने के लिए तैयार बैठी है। बताते हैं कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रीमियर लीग में शामिल होने के लिए दावेदारी जमाई है।

पृथ्वी शॉ : एक और सचिन!

रणजी ट्रॉफी के पदार्पण मैच में शतक जमाकर भारत के घरेलू क्रिकेट में सनसनी के तौर पर उभरे मुंबई के 18 साल के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ आइपीएल के इस सत्र में शामिल हो सकते हैं। इनकी बल्लेबाजी देखकर कई दिग्गज तो अभी से ही इन्हें भारत की अगली रन मशीन कहने लगे हैं। शॉ दलीप ट्रॉफी में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैैं। पहले यह रेकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के पास था। शॉ ने नौ प्रथम श्रेणी मैचों में पांच शतक जड़कर सबको चौंका दिया है। वर्तमान में भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तानी संभाल रहे पृथ्वी का बल्लेबाजी रेकॉर्ड आसानी से आइपीएल के फ्रेंचाइजियों को लुभा सकता है।

शुभमान गिल : एक और सितारा

भारतीय अंडर-19 टीम के उपकप्तान शुभमान गिल ने दो प्रथम श्रेणी मैचों में 61.25 की औसत से 275 रन बनाए हैं। 18 साल के गिल ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला में चार पारियों में 278 रन बनाकर सबको चकित किया था। उन्होंने अंडर-19 विश्व कप के पहले मैच में भी 54 गेंदों में 63 रन की पारी खेली थी। इन आंकड़ों से साफ हो जाता है कि आइपीएल की नीलामी के दौरान वे भी चर्चा में रहेंगे।

कमलेश नागरकोटी : गजब की तेजी

कमलेश नागरकोटी हाल के दिनों में काफी चर्चा में हैं। उनकी गेंदबाजी ने उन्हें दिग्गजों के बीच आम से खास बना दिया है। 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर नागरकोटी ने भारतीय खेमें में एक नई उम्मीद जगाई है। राजस्थान के इस 18 साल के तेज गेंदबाज ने अंडर-19 विश्व कप के दौरान लगातार 145-150 की रफ्तार से गेंद डालकर प्रतिद्वंद्वी टीम को पस्त कर दिया। भारतीय टीम के लिए इस रफ्तार से गेंदबाजी और वह भी सही लाइन और लेंग्थ के साथ, उत्सुकता की बात है। साथ ही वे एक बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। आइपीएल के इस सत्र में निश्चित ही इस खिलाड़ी को अपनी फ्रेंचाइजी के साथ जोड़ने की होड़ लगी होगी।

शिवम मावी : रफ्तार से यारी

उत्तर प्रदेश के 19 साल के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने अपनी गेंदबाजी से दिग्गजों का ध्यान खींचा है। न्यूजीलैंड में चल रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगभग 145 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करते हए तीन विकेट झटकने वाले मावी बंगलुरु में होने वाली नीलामी में चर्चा का विषय होंगे। राजस्थान के कमलेश नागरकोटी के साथ मावी की धारदार तेज गेंदबाजी ने अंडर-19 विश्व कप के पहले मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 रन की बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

रजनीश गुरबानी 

विदर्भ को पहला रणजी ट्रॉफी खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज रजनीश गुरबानी भी आइपीएल में दस्तक दे सकते हैं। 24 साल के गुरबानी ने रणजी के 2017-18 सत्र के दौरान 39 विकेट चटकाए।

और विदर्भ को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। दिल्ली से फाइनल के दौरान पहली पारी में एक हैट्रिक के साथ छह विकट अपनी झोली में डालने वाले गुरबानी किसी भी फ्रेंचाइजी की पहली पसंद बनने की श्रेणी में फिट बैठते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App