ताज़ा खबर
 

पीबीएल में होगा ट्रंप मैच, पंद्रह अंक के बेस्ट आफ थ्री गेम

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में ‘ट्रंप मैच’ देखने को मिलेगा जो दो जनवरी से शुरू हो रही 16 दिन की इस लीग में अहम भूमिका निभा सकता है।

Author नई दिल्ली | Published on: December 16, 2015 3:59 AM

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में ‘ट्रंप मैच’ देखने को मिलेगा जो दो जनवरी से शुरू हो रही 16 दिन की इस लीग में अहम भूमिका निभा सकता है। किसी मुकाबले में पांच मैच खेले जाएंगे और हर टीम के पास इनमें से एक को अपना ‘ट्रंप मैच’ चुनने का विकल्प होगा। इस मैच में जीत पर टीम को बोनस अंक जबकि हार पर माइनस अंक मिलेगा। लीग में एक और बदलाव करते हुए हर मैच में बेस्ट आफ थ्री गेम होंगे और हर गेम 15 अंक का होगा जबकि 14-14 पर स्कोर बराबर होने पर सडन डेथ होगा।
‘ट्रंप मैच’ के नियम के अनुसार दोनों टीमों को मुकाबला शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले रेफरी को अपने खिलाड़ियों की सूची के अलावा यह बताना होगा कि कौन सा मैच उनका ट्रंप मैच है। दोनों टीमें एक ही मैच को अपना ट्रंप मैच चुन सकती हैं। ट्रंप मैच को चुनने वाली टीम को इसमें जीत पर दो अंक जबकि हार पर माइनस एक अंक मिलेगा। दूसरी टीम के लिए यह सामान्य मैच होगा। अगर दोनों टीमें एक ही मैच को ट्रंप मैच चुनती हैं तो जीत पर दो अंक और हार पर माइनस एक अंक मिलेगा।
पीबीएल के नए प्रारू प के तहत हर टीम अन्य पांच टीमों के साथ पांच मुकाबले खेलेंगी और इस तरह लीग चरण में पांच मुकाबले होंगे जबकि इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा। हर मुकाबले में पुरुष सिंगल्स, पुरुष डबल्स, महिला सिंगल्स, मिकस्ड डबल्स और पुरुष सिंगल्स मैच होंगे। दोनों टीमों के पांच मैच खेलने के लिए खिलाड़ियों की सूची और ट्रंप मैच की जानकारी सौंपने के बाद पीबीएल की तकनीकी टीम और स्टार इंडिया हर मुकाबले से पहले ‘आर्डर आफ प्ले’ पर फैसला करेगी।
मुकाबले का कार्यक्रम तय करने से पहले नियमों पर विचार किया जाएगा। इसके तहत कोई खिलाड़ी लगातार दो मैच नहीं खेले और अगर किसी खिलाड़ी के लिए लगातार दो मैच टालना संभव नहीं है तो ऐसे खिलाड़ी के लगातार मैचों के बीच पांच मिनट का अतिरिक्त ब्रेक होगा। इससे पहले दोनों कप्तान अपने खिलाड़ियों और ट्रंप मैच की सूची सौंपेंगे। दोनों टीमें एक ही मैच को ट्रंप मैच चुन सकती हैं। साथ ही कोई भी टीम लीग चरण में किसी खिलाड़ी के दो और नाकआउट चरण में एक से अधिक मैचों को ट्रंप मैच नहीं बना सकती।
स्कोरिंग प्रणाली में बदलाव किया गया है। इसके तहत सामान्य मैच में जीत पर एक अंक और हार पर शून्य अंक मिलेगा। ट्रंप मैच चुनने वाली टीम को जीत पर दो अंक और हार पर माइनस एक अंक मिलेगा। इस मैच को सामान्य मैच के तौर पर खेलने वाली टीम पर सामान्य स्कोरिंग प्रणाली लागू होगी। हर टीम में दस खिलाड़ी होंगे जिसमें न्यूनतम चार भारतीय होंगे और यह सुनिश्चित करना होगा कि पांच से में से कम से कम दो मैचों में भारतीय प्रतिनिधित्व हो। कोई खिलाड़ी मुकाबले में दो से अधिक मैच नहीं खेल सकता। दो पुरुष सिंगल्स के लिए अलग अलग खिलाड़ी उतारने होंगे।
हर खिलाड़ी को प्रति मैच एक असफल चैलेंज की स्वीकृति होगी। इस बार ब्रेक पैटर्न भी लागू होगा। इस नियम के तहत बढ़त वाले खिलाड़ी का स्कोर आठ पर पहुंचने पर हर गेम में एक मिनट का ब्रेक होगा। हर गेम के बीच में अधिकतम एक मिनट जबकि मैच के बीच में अधिकतम पांच मिनट का ब्रेक होगा।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories