ताज़ा खबर
 

अजलान शाह कप में पीआर राजेश संभालेंगे भारतीय हॉकी टीम की कमान

डिफेंडर गुरिंदर सिंह मिडफील्डर्स सुमित और मनप्रीत जूनियर विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और इस टूर्नामेंट में वे सीनियर स्तर पर पदार्पण कर सकते हैं।

भारतीय हॉकी टीम के स्टार गोलकीपर पीआर श्रीजेश 26वें सुल्तान अजलान शाह कप में टीम की अगुवाई करेंगे। मलेशिया के इपोह में यह टूर्नामेंट 29 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है। इस टीम में जूनियर वर्ल्ड कप में शामिल खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिसके उपकप्तान मनप्रीत सिंह होंगे। डिफेंडर गुरिंदर सिंह मिडफील्डर्स सुमित और मनप्रीत जूनियर विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और इस टूर्नामेंट में वे सीनियर स्तर पर पदार्पण कर सकते हैं। इनके अलावा 2016 में जूनियर टीम का हिस्सा रहे 21 वर्षीय गोलकीपर सूरज करकेरा को भी टीम में लिया गया है।

मुख्य कोच रोलैंड ओल्टमन्स ने 2018 विश्व कप और 2020 के तोक्यो ओलिंपिक को ध्यान में रखते हुए जूनियर खिलाड़ियों को ज्यादा मौका देने पर जोर दिया था। ओल्टमन्स ने अपने बयान में कहा कि ‘हमारा विचार इस साल के तीन महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स विश्व लीग सेमीफाइनल, एशिया कप और ओडिशा में पुरुष हॉकी लीग फाइनल से पहले नई टीम को आजमाना है। हमें बेल्जियम और जर्मनी में खेलना है और उसके बाद विश्व लीग सेमीफाइनल में हिस्सा लेना है। हम अगस्त में बेल्जियम और हॉलैंड से खेलेंगे। ये अच्छे प्रतिद्वंद्वी हैं जिनके खिलाफ हम खुद को परख सकते हैं। नई टीम के लिए टूर्नामेंट में कई चुनौतियां होंगी लेकिन हमारा लक्ष्य देश के लिए बेहतर परिणाम लाना ही होगा।’

इससे पहले टीम के विश्लेषणात्मक कोच हैंस स्ट्रीडर ने भी टीम का डिफेंस मजबूत करने की बात कही थी। उस दौरान स्ट्रीडर ने कहा था कि मजबूत डिफेंस अन्य शीर्ष टीमों और भारतीय टीम के बीच अंतर को कम करने में सहायक हो सकता है।

भारतीय हॉकी टीम :

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश (कप्तान), सूरज करकेरा।

रक्षापंक्ति: प्रदीप मोर, सुरेंद्र कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह और गुरिंदर सिंह।

मध्य पंक्ति: चिंगलेनसाना सिंह कांगुजाम, सुमित, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (उप कप्तान), हरजीत सिंह और मनप्रीत।

अग्रिम पंक्ति: एस वी सुनील, तालविंदर सिंह, मनदीप सिंह, अफान यूसुफ और आकाशदीप सिंह।

गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App