T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंची 3 टीमें, चौथी के लिए भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में जंग; पॉइंट्स टेबल से जानिए कैसे बनेगी टीम इंडिया की राह

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है और ग्रुप-2 से पाकिस्तान ने भी सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अब आखिरी टीम के लिए भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में जंग है।

points-table-updated-t20-world-cup-2021-england-australia-pakistan-reaches-to-semifinal-india-afghanistan-new-zealand-fighting-for-fourth-spot-in-super-12
इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं और आखिरी स्थान के लिए तीन टीमों के बीच मुकाबला है (सोर्स- ट्विटर/Youtube @ICC @BCCI @PCB)

टी20 वर्ल्ड कप 2021 का सुपर-12 राउंड अब अपने आखिरी स्टेज में पहुंच चुका है। ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है और ग्रुप-2 से पाकिस्तान ने भी सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अब आखिरी टीम के लिए भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में जंग है।

शनिवार को खेले गए ग्रुप-1 के आखिरी दो मुकाबले सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए निर्णायक साबित हुए। पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत दर्ज करते हुए अपने नेट रन रेट में बड़ा इजाफा किया। जिसके कारण इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।

क्या कहता है पॉइंट्स टेबल?

पॉइंट्स टेबल की बात करें तो ग्रुप-1 का नजारा साफ हो चुका है। पहले स्थान पर रही इंग्लैंड और दूसरे स्थान पर रही ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा ग्रुप-2 में पाकिस्तान पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और अब इंतजार है ये देखने का कि क्या अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराकर कुछ उलटफेर कर पाती है।

आपको बता दें कि अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को अपने आखिरी ग्रुप मैच में हरा देती है तो उसके और भारत दोनों के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बन जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी न्यूजीलैंड का नेट रन रेट भारत और अफगानिस्तान दोनों से कम है। भारत को अपना आखिरी मुकाबला 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ खेलना है।

ग्रुप-1 पॉइंट्स टेबल

6 नवंबर 39वें मुकाबले तक ग्रुप-1 का पॉइंट्स टेबल (सोर्स- t20worldcup.com)

ग्रुप-2 पॉइंट्स टेबल

6 नवंबर 39वें मुकाबले तक ग्रुप-2 का पॉइंट्स टेबल (सोर्स- t20worldcup.com)

कैसे बनेगी टीम इंडिया की राह?

भारत अभी 4 में से 2 मुकाबले अच्छे अंतर से जीतने के बाद ग्रुप-2 में तीसरे स्थान पर है। भारत का नेट रन रेट ग्रुप में सभी टीमों से अच्छा है। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को आखिरी ग्रुप मैच में हराता है और भारत नामीबिया को अपने आखिरी ग्रुप मैच में अच्छे अंतर से मात देता है तो विराट ब्रिगेड सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

कगिसो रबाडा ने ली टी20 वर्ल्ड कप 2021 की तीसरी हैट्रिक, अंग्रेज बल्लेबाज ने लगाया टूर्नामेंट का सबसे लंबा छक्का; देखें Video

गौरतलब है कि ग्रुप-1 से पहले स्थान पर इंग्लैंड और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज का अंत किया है। बहुत ज्यादा संभवानाएं हैं कि ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का सेमीफाइनल तय है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ग्रुप-2 में नंबर एक पर है और आखिरी मुकाबला उसे स्कॉटलैंड से खेलना है।

पाकिस्तान अगर नंबर एक पर फिनिश करता है तो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। लेकिन अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान को अच्छे अंतर से हरा देता है और पाकिस्तान स्कॉटलैंड से हार जाता है तो नंबर एक पर न्यूजीलैंड आ जाएगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का सामना हो सकता है सेमीफाइनल में।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पारस मणि के अलावा अगर आपको मिल जाएं ये चार चमत्कारी चीजें तो बदल सकता है आपका भाग्यluck, lucky thing, sanjivni buti, pars mani, somras, nagmani, ramayan संजीवनी बूटी, पारस मणि, सोमरस, नागमणि, कल्पवृक्ष, रामायण
अपडेट