IPL 2018 Player Retention: चेन्नई टीम में लौटे महेंद्र सिंह धोनी, केकेआर से बाहर हुए गंभीर

IPL 2018 Player Retention, IPL 2018 Retained Players: दो साल बाद आईपीएल में लौट रही चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को रिटेन किया है। वहीं, मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमरा को रिटेन करने का फैसला किया है।

ipl 2018, ipl 2018 retained players, live ipl auction, ipl live, ipl 2018 live, आईपीएल प्लेयर रिटेंशन लाइव, आईपीएल प्लेयर रिटेंशन, ipl 2018 retention live, MS Dhoni, Suresh Raina, Rohit Sharma
IPL 2018 Player Retention Live: हर टीम प्लेयर रिटेंशन और राइट टू मैच के तहत पांच खिलाड़ियों को चुन सकती है।

IPL Player Retention 2018: इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के लिए फ्रेंचाइजी किन खिलाड़‍ियों को टीम में रिटेन करेंगी, इसका ऐलान हो गया है। मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में गुरुवार को विभिन्न टीमों के प्रबंधकों ने रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम का खुलासा किया। दो साल बाद आईपीएल में लौट रही चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा  और सुरेश रैना को रिटेन किया है। वहीं, मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमरा को रिटेन करने का फैसला किया है। उधर, दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऐलान कर दिया है कि वह ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और क्रिस मोरिस को रिटेन करेगी। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर को रिलीज कर दिया है। इसका मतलब यह है कि वह अब केकेआर के सदस्य नहीं होंगे। अब महीने के आखिर में खिलाड़ियों की होने वाली नीलामी में गौतम गंभीर भी उपलब्ध होंगे।

बता दें कि आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में लिये गए फैसले के तहत हर टीम प्लेयर रिटेंशन और राइट टू मैच के तहत पांच खिलाड़ियों को चुन सकती है। फ्रेंचाइजी को यह अधिकार है कि वह अधिकतम तीन रिटेंशन या तीन आरटीएम चुन सकती है। खिलाड़ियों की नीलामी से पहले यदि कोई रिटेंशन नहीं होता है तो टीम तीन आरटीएम ले सकती है। चेन्नई और राजस्थान के लिये रिटेंशन और आरटीएम के लिये वे खिलाड़ी होंगे जो 2015 में उनके लिये खेले और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स या गुजरात लायंस का हिस्सा थे। वेतन पर लगी कैप भी बढा दी गई है। आगामी सत्र के लिये 80 करोड़, 2019 के लिये 82 और 2020 के लिये यह 85 करोड़ रूपये होगी। हर सत्र के लिये अधिकतम खर्च इसका 75 फीसदी हो सकता है।

यहां पढ़ें IPL Player Retention 2018 UPDATES

केकेआर ने सुनील नारायण और आंद्रे रसेल को रिटेन करने का फैसला किया है। वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब ने अक्षर पटेल को रिटेन किया है। आरसीबी ने विराट कोहली, सरफराज और एबी डिविलियर्स को रिटेन किया है। हैदराबाद सनराइजर्स ने डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार को टीम का हिस्सा बनाए रखा है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को रिटेन किया है।

-दो साल बाद आईपीएल में वापस लौट रही चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को रिटेन करने का फैसला किया है। धोनी की अगुआई में इस टीम ने बुलंदियों को छुआ है। वहीं, रैना ने इस टीम की ओर से खूब रन बनाए हैं। चेन्नई टीम ने तीसरे खिलाड़ी के तौर पर रवींद्र जडेजा को रिटेन किया है।

दिल्ली डेयरडेविल ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोन्टिंग को हेड कोच नियुक्त किया है। टीम ने ऐलान किया है कि ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और क्रिस मोरिस को आईपीएल 2018 के लिए रिटेन किया जाएगा। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमरा को टीम में बनाए रखने का फैसला किया है।

-कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा पिछले कप्तान गौतम गंभीर को रिटेन न करने की खबरों पर पूर्व क्रिकेटर सौरभ गांगुली ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि इस टीम में क्या चल रहा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से केकेआर के हिस्सा रहे ब्रेट ली ने गौतम गंभीर की बतौर कप्तान तारीफ की। वहीं, कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह संभावना जताई है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलुरु चहल या केएल राहुल की जगह सरफराज को रिटेन कर सकती है।

-जानें इस सीजन में विभिन्न फ्रेंचाइजी किन खिलाड़ियों को टीम में बनाए रख सकती हैं। मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंडया। चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा। अगर ड्वेन ब्रावो फिट हुए तो राइट टु मैच की सूची में शामिल हो सकते हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स: क्रिस लिन, सुनील नारायण। सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, दीपक हुडा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली, यजुवेंद्र चहल, एबी डिविलियर्स। डेल्ही डेयरडेविल्स: ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर। राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ।

-जहां तक किंग्स 11 पंजाब का सवाल है, इस बात की संभावना है कि यह फ्रेंचाइजी किसी भी खिलाड़ी को रोके नहीं और पूरी तरह नई टीम चुनने के लिए बेंगुलुरु में 27-28 को होने वाले खिलाड़ियों की नीलामी का इंतजार करे। मुंबई इंडियंस ने संकेत दिया है कि वे रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या को टीम में बनाए रख सकते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स इस बार वापस लौट रही है। माना जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को एक बार फिर टीम का हिस्सा बनाया जाएगा।

– भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उनकी आईपीएल टीमों रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स में ही बने रहना तय है। राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में बेहद सफल रहे कोहली अभी तक आईपीएल खिताब नहीं जीत सके हैं। पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस को खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा , मुंबई इंडियंस के हरफनमौला हार्दिक पंड्या का भी रिटेन होना तय है। वहीं रविंद्र जडेजा चेन्नई टीम में लौटेंगे जो पिछले दो सत्र से गुजरात लायंस के लिये खेल रहे हैं।

-आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर भी सनराइजर्स हैदराबाद में ही बने रहेंगे। दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में लौट रही राजस्थान रायल्स आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर नजरें लगाये होगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट