रोमांचक दौर में प्ले ऑफ की जंग

इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें सत्र में सभी आठ टीमें 10-10 मैच खेल चुकी हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग के विजेताओं के लिए रखा गया कप। फाइल फोटो।


इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें सत्र में सभी आठ टीमें 10-10 मैच खेल चुकी हैं। वर्तमान अंक तालिका के आधार पर चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स का प्ले आॅफ में पहुंचना लगभग तय है। वहीं, तीसरी और चौथी टीमों के लिए बाकी के छह टीमों रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला है। चेन्नई और दिल्ली को अब 1-1 मैच जीतने की जरूरत है।

चेन्नई और दिल्ली के 16-16 अंक हैं। चेन्नई ने अब तक खेले 10 मैचों में से आठ मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं उसे दो में हार का सामना करना पड़ा है। अंक तालिका में बेहतर रन रेट के आधार पर चेन्नई शीर्ष पर बरकरार है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने भी 10 मैच जीते हैं और 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। अगर ये दोनों टीमें चारों मैच हार जाती हैं, तब ही इनका प्ले आॅफ में जाना थोड़ा मुश्किल होगा।

चेन्नई को अभी बंगलुरु, कोलकाता, पंजाब और राजस्थान के साथ मैच खेलना है। अगर चेन्नई एक भी मैच जीत जाती है, तो उसे प्ले आॅफ में जाने से कोई नहीं रोक सकता है। अगर चारों मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ता है, तब भी वह 16 अंक के साथ शीर्ष चार में बरकरार रह सकती है। तब अन्य टीमों के प्रदर्शन और रन रेट के आधार पर निर्भर करेगा कि कौन प्ले आॅफ में पहुंचेगा। हालांकि इसकी उम्मीद कम ही है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स को भी चेन्नई के साथ ही बंगलुरु, कोलकाता और मुंबई के साथ खेलना है। दिल्ली भी अगर एक भी मैच जीत जाती है, तो टॉप -4 में बनी रहेगी और प्ले आॅफ में पहुंच जाएगी। अगर चारों मैच हारती है, तब भी प्ले आॅफ की दौड़ में शामिल रहेगी और दूसरी टीमों के प्रदर्शन और रन रेट पर पर उसका प्ले आॅफ में जाना तय होगा।

चार में से तीन जीतने पर प्ले आॅफ पक्का : बंगलुरु के टॉप चार में पहुंचने की संभावना चेन्नई और दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा है। 10 मैचों के बाद बंगलुरु अंकतालिका में 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। बंगलुरु को दिल्ली, पंजाब, हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के साथ खेलना है। बंगलुरु तीन मैच जीतकर प्ले आॅफ में अपना स्थान पक्का कर सकती है। हालांकि, दो मैच जीतने के बाद उसे अन्य टीमों के प्रदर्शन और रन रेट पर निर्भर रहना पड़ेगा। कोलकाता, पंजाब, राजस्थान और मुंबई के आठ-आठ अंक हैं। यह चारों टीमें अपने चारों मैच जीतने के बाद ही प्ले आॅफ में अपना स्थान पक्का कर पाएंगी। चारों मैच जीतने के बाद 16 अंक हो जाएंगे। दिल्ली और चेन्नई अगर अपने चारों मैच हार जाती है, तो 16 पॉइंट रहेंगे, तब प्ले आॅफ में जाने का फैसला रन रेट के आधार पर होगा। वहीं अगर कोलकाता, पंजाब, राजस्थान और मुंबई एक भी मैच हारती हैं, तो इन्हें एक दूसरे के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ेगा और रन रेट के हिसाब से ही इनका प्ले आॅफ में जाना तय होगा। हैदराबाद का प्ले आॅफ में पहुंचने की उम्मीद न के बराबर है। अगर हैदराबाद आने वाले चारों मैच जीत भी जाती है, तो भी उसका प्ले आॅफ में पहुंचना दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर ही निर्भर करेगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट