27 नवंबर को क्रिकेट जगत ने खोया था एक उभरता सितारा, कितने और क्रिकेटर्स ने मैदान पर गंवाई अपनी जान; देखें पूरी लिस्ट

27 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए सितारे की चमक एकदम गुम हो गई थी। इस खिलाड़ी का एक बाउंसर सिर के पिछले हिस्से में लगने से निधन हो गया था। इसके अलावा भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा का भी निधन फील्डिंग के दौरान सिर पर गेंद लगने से हो गया था।

phillip-hughes-raman-lamba-wasim-raza-list-of-all-cricketers-who-died-on-cricket-field-27-november-black-day-of-cricket-63-not-out-remains-forever
बाउंसर गेंद लगने के बाद मैदान पर गिरे फिलिप ह्यूज की हुई थी मौत (सोर्स- ट्विटर @CricketAustralia)

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में हर दिन बनने वाले रिकार्डों की चर्चा तो बहुत होती है, लेकिन कभी कभी ऐसा कुछ हो जाता है जो इतिहास में अलग तरह से दर्ज होता है। 27 नवंबर 2014 को भी एक ऐसी ही घटना हुई जब आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का एक मैच के दौरान सिर में बाउंसर से चोट लगने के कारण निधन हो गया था।

हालांकि यह इस तरह की पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी विभिन्न देशों के खिलाड़ी बल्लेबाजी के दौरान अथवा क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद लगने से अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें भारत के बल्लेबाज रमन लांबा का नाम शामिल है। चार टेस्ट मैच और 32 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले रमन लांबा की 1998 में ढाका में एक क्लब मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान सिर पर गेंद लगने से मौत हो गई थी।

इसके अलावा कई अलग-अलग कारणों से भी खिलाड़ियों की मैदान पर मौत हुई। इस सूची में एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी का भी नाम है। वह हैं पाकिस्तान के बल्लेबाज वसीम रजा जिनका 23 अगस्त, 2006 को इंग्लैंड के मर्लो में मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। था।

आइए जानते-जानते हैं कब-कब किस खिलाड़ी ने क्रिकेट के मैदान पर गंवाई अपनी जान:-

भारतीय खिलाड़ी
भारत के अंकित केसरी का निधन 20 अप्रैल, 2015 को कोलकाता में हुआ था। वह 17 अप्रैल को एक मैच में क्षेत्ररक्षण करने के दौरान अपने साथी खिलाड़ी से टकरा गए थे और यह चोट जानलेवा साबित हुई। इससे पहले भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा की मौत 20 फरवरी 1998 को बांग्लादेश देश में खेले जा रहे मैच में फिल्डिंग करते वक्त सिर में चोट लगने से हो गई थी।

पाकिस्तानी खिलाड़ी
वसीम रजा के अलावा पाकिस्तान के 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी जुल्फिकार भट्टी की मौत पाकिस्तान के सिंध प्रांत में क्लब क्रिकेट के दौरान वर्ष 2013 में हो गई थी। उनकी मौत तब हुई जब एक गेंद उनकी छाती पर लग गई थी। इससे पहले 1958-59 में पाकिस्तान में कैद-ए-आजम ट्रॉफी के फाइनल में 18 वर्षीय खिलाड़ी अब्दुल अजीज की छाती पर गेंद लगने से मौत हो गई थी।

इंग्लैंड के खिलाड़ी
इस सूची में सबसे ज्यादा नाम इंग्लैंड के खिलाड़ियों के हैं। इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियों ने अपनी जान क्रिकेट के मैदान पर गंवाई है। 28 अगस्त 1624 को इंग्लैंड के जैस्पर विनाल का निधन सिर में बैट लगने से हो गया था। यह घटना हॉस्डेट किंस में हुई थी। इसके बाद 1870 में इंग्लैंड के 25 वर्षीय खिलाड़ी जॉर्ज सिमर्स की मौत घरेलू क्रिकेट खेलते वक्त सिर पर गेंद लगने से हुई थी।

23 जुलाई 1942 को इंग्लैंड के ही 56 वर्षीय खिलाड़ी एंडी ड्यूट की भी मौत लॉर्ड्स के मैदान में एक गेंद लगने के कारण हो गई थी। इसके अलावा इंग्लैंड के विल्फ स्लैक का निधन भी गांबिया के बंजुल में बल्लेबाजी करते हुए हो गया था। 1993 में इंग्लैंड के 30 वर्षीय स्पिनर इयान फोले को हुक शॉट खेलते वक्त गेंद आकर उनकी आंख में लगी। अस्पताल में उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी
दक्षिण अफ्रीका के 32 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज डेरियन रेनडल की मौत वर्ष 2013 में घरेलू क्रिकेट में पुल शॉट खेलने के दौरान हुई थी जब गेंद उनके सिर पर जा लगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट