ताज़ा खबर
 

‘एक दिन आसमान में साथ में फुटबॉल खेलेंगे,’ पेले ने कुछ इस तरह दी माराडोना को श्रृद्धांजलि

पेले और माराडोना एक दूसरे के खेल के प्रशंसक थे। दोनों की उम्र में दो दशक का फासला था लेकिन रिश्ता दोस्ती का था। फुटबॉल के खेल को खूबसूरत बनाने में इन दोनों के योगदान को दुनिया ने सराहा और इन दोनों ने एक दूसरे के हुनर को।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: November 26, 2020 12:03 AM
Pele mourns Diego Maradona deathपेले ही वह खिलाड़ी हैं जिनका नाम ‘फुटबॉल के बादशाह’ माराडोना के साथ लिया जाता रहा है।

‘एक दिन आसमान में कहीं माराडोना के साथ फुटबॉल खेलूंगा।’ ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने अर्जेंटीना के करिश्माई खिलाड़ी माराडोना के निधन पर कुछ इस तरह श्रृद्धांजलि दी। पेले ही वह खिलाड़ी हैं जिनका नाम ‘फुटबॉल के बादशाह’ माराडोना के साथ लिया जाता रहा है। माराडोना का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। दो सप्ताह पहले ही दिमाग के आपरेशन के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई थी।

पेले ने ट्वीट किया, ‘बहुत ही दुखद समाचार। मैंने एक अच्छा दोस्त और दुनिया ने एक महान खिलाड़ी खो दिया। बहुत कुछ कहना है, लेकिन फिलहाल इतना ही कहूंगा कि ईश्वर उनके परिजनों को शक्ति दे। उम्मीद है कि एक दिन हम आसमान में कहीं साथ फुटबॉल खेलेंगे।’ पेले और माराडोना एक दूसरे के खेल के प्रशंसक थे। दोनों की उम्र में दो दशक का फासला था लेकिन रिश्ता दोस्ती का था। फुटबॉल के खेल को खूबसूरत बनाने में इन दोनों के योगदान को दुनिया ने सराहा और इन दोनों ने एक दूसरे के हुनर को।

डिएगो माराडोना के निधन से भारतीय खेल समुदाय भी शोक में डूब गया। इस महानायक को सोशल मीडिया पर श्रृद्धांजलि दी गई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि उन्होंने अपने नायक को खो दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई प्रमुख गांगुली ने लिखा, ‘मेरा हीरो नहीं रहा… माय मैड जीनियस रेस्ट इन पीस। मैं आपके लिए फुटबॉल देखता था।’ गांगुली ने 2017 में कोलकाता में माराडोना के साथ एक चैरिटी मैच भी खेला था।

भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने ट्वीट किया, ‘अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना फुटबॉल के मैदान पर एक जादूगर की तरह थे। फुटबॉल ने आज एक नगीना खो दिया। उनका नाम फुटबॉल के इतिहास में हमेशा के लिये दर्ज रहेगा।’ क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘फुटबॉल और विश्व खेल जगत ने आज महानतम खिलाड़ियों में से एक खो दिया। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे डिएगो माराडोना। आपकी कमी खलेगी।’

स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, ‘खेल के महानायकों में एक एक डिएगो माराडोना का निधन। खेल जगत के लिए दुखद दिन। उनके परिवार, दोस्तों और हितैषियों के प्रति संवेदना।’ भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान वीरेन रासकिन्हा ने लिखा, ‘तमाम यादों और पागलपन के लिए धन्यवाद।’ भारत के पूर्व फुटबॉलर आईएम विजयन ने लिखा, ‘फुटबॉल के भगवान, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दुखद: महानतम फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन, अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को जिताया था वर्ल्ड कप
2 अजहर की सलाह पर इंजमाम उल हक ने बदला फैसला, पाकिस्तान को झेलनी पड़ी थी हार; दिग्गज क्रिकेटर को आज भी है ‘मलाल’
3 केएल राहुल को पावर हिटर बनने का कोई शौक नहीं, विकेटकीपिंग और बैटिंग ऑर्डर को लेकर भी जाहिर किए इरादे
यह पढ़ा क्या?
X