scorecardresearch

पैट कमिंस ने उस्मान ख्वाजा के लिए शैम्पेन खोलने से मना किया, मुस्लिम साथी के साथ ऐसे मनाया जश्न; देखें Video

साल 2021 में भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए 50 हजार डालर का दान देने का ऐलान किया था।

Australia vs England Ashesh Pat Cummins Usman Khawaja Watch Video
ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हराया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हराया। इस बड़ी जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया। इस बीच, टीम के कप्तान पैट कमिंस ने खेल भावना की अनूठी मिसाल पेश की। उन्होंने टीम के साथी मुस्लिम क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के लिए शैम्पेन खोलने से मना कर दिया। यही नहीं, उस्मान ख्वाजा टीम के जीत के जश्न में शामिल हो सकें इसके लिए आकर्षक इशारा किया।

पैट कमिंस की इसे लेकर काफी तारीफ हो रही है। लोगों ने उन्हें शानदार क्रिकेटर के साथ बहुत अच्छा इंसान भी बता रहे हैं। बता दें कि साल 2021 में भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए 50 हजार डालर का दान देने का ऐलान किया था।

पैट कमिंस का वह इशारा- वास्तव में क्या था? दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम जब इंग्लैंड पर एशेज जीत का जश्न मना रही थी, तो उस दौरान शैंपेन का छिड़काव किया जा रहा था। इसका नतीजा यह हुआ कि उस्मान ख्वाजा विक्ट्री मंच से उतरकर दूर चले गए। चूंकि उस्मान ख्वाजा मुस्लिम हैं। उनका धर्म उन्हें शराब पीने से रोकता है। इस कारण उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के जीत के जश्न से दूरी बनाने का फैसला किया।

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का ध्यान इस बात पर गया। उन्होंने उन्होंने तुरंत अपने साथियों को शैंपेन छिडकाव बंद करने का इशारा किया, ताकि ख्वाजा टीम की इस शानदार जीत के समारोह का हिस्सा बन सकें।

इसके बाद उन्होंने और मार्नस लाबुशेन ने उस्मान ख्वाजा को टीम के जश्न में फिर से शामिल होने के लिए इशारा किया। उन्होंने उस्मान ख्वाजा को स्टीव स्मिथ के साथ शामिल होने के लिए बुलाया। इसके बाद उस्मान ख्वाजा मंच पर आए और जश्न में शामिल हुए।

सोशल मीडिया पर पैट कमिंस के इस इशारे की बहुत तारीफ हुई। ट्विटर यूजर @irfan_m1 ने लिखा, ‘वेल डन पैट कमिंस। बहुत बढ़िया। शराब की वजह से उस्मान ख्वाजा को जश्न में शामिल होने का बाद भागना पड़ा। एक एक छोटा लेकिन शक्तिशाली इशारा।’

@babai1994_ ने जोड़ा, ‘कमिंस एक रत्न है। प्रत्येक खिलाड़ी को एक ऐसा लीडर पसंद आएगा जो उन छोटे-छोटे लाभों की देखभाल करे।’ @SajSadiqCricket ने लिखा, ‘उस्मान ख्वाजा को आज पहले समारोह का हिस्सा बनने से मिस होना पड़ा, क्योंकि वहां शराब मौजूद थी लेकिन पैट कमिंस ने सुनिश्चित किया कि उन्हें बुलाया जाए और ड्रिंक्स को अलग रखा जाए।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.