पैट कमिंस होंगे ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान, 65 साल बाद एक तेज गेंदबाज को मिली ये जिम्मेदारी; स्टीव स्मिथ बने उपकप्तान

1956 में ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट कप्तान बनने वाले पहले टेस्ट कप्तान थे रे लिंडवाल। 65 साल बाद पैट कमिंस को ये जिम्मेदारी मिली है। वहीं 2018 में बॉल टैम्परिंग में फंसे स्टीव स्मिथ को अपना खोया हुआ सम्मान पाने का एक मौका उपकप्तान बना कर दिया गया है।

pat-cummins-becomes-australian-test-captain-for-upcoming-ashes-series-steve-smith-given-post-of-vice-captain-after-tim-paine-resigns-due-to-viral-chats
पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ आगामी एशेज सीरीज में होंगे कप्तान और उपकप्तान (सोर्स- ट्विटर @CricketAustralia)

टिम पेन के इस्तीफे के बाद लगातार अटकलें थीं ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान को लेकर। बॉल टैम्परिंग में फंसे स्टीव स्मिथ का भी नाम सामने आया, लेकिन अब सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को टेस्ट कप्तान चुना है। वहीं स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। ये नियुक्तियां आगामी 8 दिसंबर से इंग्लैंड के साथ होने वाली एशेज सीरीज के मद्देनजर की गई हैं।

खास बात ये है कि पैट कमिंस दूसरे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हैं जिन्हें टेस्ट में कप्तानी दी गई है। इससे पहले 1956 में रे लिंडवाल ने भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में कंगारू टीम की कमान संभाली थी। वहीं वर्तमान में दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया के इतिहास पर नजर डालें तो 28 वर्षीय कमिंस प्रसिद्ध लेग स्पिनर रिची बेनाउड के बाद पहले फुल टाइम टेस्ट कप्तान होंगे। बेनाउड की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 28 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें से 12 में टीम को जीत मिली थी, 11 ड्रॉ हुए, 1 टाई हुआ और 4 में टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

पैट कमिंस वर्तमान में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वे टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हैं और उनकी बैटिंग स्किल्स भी शानदार हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक 35 टेस्ट मैच खेलते हुए 21.59 की औसत से 164 विकेट लिए हैं।

वहीं अगर इस पूरे मामले के केंद्र बिंदु रहे टिम पेन की बात करें तो उनको लेकर क्रिकेट तस्मानिया (CT) ने शुक्रवार को कहा था कि, ‘लीव ऑफ अब्सेंस के चलते टिम पेन इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज में नहीं खेलेंगे और क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से दूर रहेंगे।’

गौरतलब है कि 2018 में बॉल टैम्परिंग कांड के बाद टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था। इसके बाद तकरीबन एक हफ्ते पहले उनकी एक महिला के साथ अश्लील चैट सामने आई जिसमें कई अभद्र बातें उनके द्वारा की गई थीं। इस चैट के वायरल होने के बाद पेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ये वायरल चैट 2017 की बताई जा रही हैं जिसको लेकर पेन की पत्नी ने पुष्टी की है।

अब टीम में भी पेन की जगह पर खतरा मंडराने लगा है। जिसे लेकर डेविड वार्नर की पत्नी कैंडी वार्नर ने सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि, ‘एशेज टीम में उनके (पेन) खेलने की बातें चल रही हैं। मेरा सीए से सवाल है कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ये करे तो स्वीकार्य नहीं है लेकिन अगर खिलाड़ी करे तो क्या स्वीकार्य है।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
CLT20: रसेल और डोएशे ने दिलाई केकेआर को जीत
अपडेट