ताज़ा खबर
 

पाकिस्तानी क्रिकेटर घर चलाने के लिए बना टैक्सी ड्राइवर, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को कर चुका है आउट

अरशद के करियर की बात करें तो 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। वे इससे पहले 1993 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में डेब्यू कर चुके थे। अरशद ने 9 टेस्ट मैचों में 32 विकेट लिए। 58 वनडे मैचों में उन्होंने 56 विकेट अपने नाम किए।

सचिन तेंदुलकर वनडे में अरशद खान के आखिरी शिकार थे। (Reuters)

दुनिया भर में कई क्रिकेट खिलाड़ियों को देखा जा चुका है कि वे पेशेवर करियर खत्म होने के बाद पेट पालने के लिए किसी दूसरे काम में लग जाते हैं। हाल ही में एक खबर आई थी कि पैसों की तंगी के कारण 2015 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे जेवियर डोहर्टी कारपेंटर बन गए। इससे पहले न्यूजीलैंड के क्रिस केंयर्स को बस धोते हुए देखा जा चुका था। कुछ ऐसा ही हाल पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अरशद खान का है।

कुछ साल पहले एक सोशल मीडिया यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उसने अरशद खान का जिक्र किया था। उसने कहा था, ‘‘वे (अरशद) हमारी कैब के ड्राइवर थे। हमने एक-दूसरे से बात की। उन्होंने मुझे बताया कि वह पाकिस्तान से हैं और सिडनी में रहते हैं। साथ ही वह कई बार हैदराबाद भी जा चुके हैं जब वह आईसीएल में लाहौर बादशाह के लिए खेल रहे थे। जिसके बाद मैंने उनसे उनका पूरा नाम पूछा और फिर मैं उनका चेहरा देखकर चौंक गया। मैं आंशिक रूप से पहचान सकता था। मैंने उनसे हाथ हिलाया और चला गया।’’

2005 में वापसी करने से पहले अरशद 2001 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे। अरशद ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गजों के विकेट भी लिए हैं। अरशद खान ने अपना आखिरी टेस्ट और वनडे दोनों क्रमशः बेंगलुरु और रावलपिंडी में भारत के खिलाफ खेला था। अरशद ने 2005 में भारत दौरे पर 5 मैच में 7 विकेट लिए थे। इस दौरान दिल्ली में महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश मोंगिया और जहीर खान को आउट किया था। विशाखापट्टनम में युवराज सिंह और हरभजन सिंह को अपना शिकार बनाया था। कोच्चि में युवराज, मोहम्मद कैफ, धोनी और लक्ष्मीपति बालाजी को अपना शिकार बनाया था।

अरशद के करियर की बात करें तो 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। वे इससे पहले 1993 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में डेब्यू कर चुके थे। अरशद ने 9 टेस्ट मैचों में 32 विकेट लिए। 58 वनडे मैचों में उन्होंने 56 विकेट अपने नाम किए। भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन की बात करें अरशद ने 14 वनडे में 19 और एक टेस्ट में दो विकेट लिए थे। वनडे में उनके आखिरी शिकार सचिन ही थे। पेशावर में 2006 में उन्होंने तेंदुलकर को आउट किया था।

Next Stories
1 डेनमार्क टूर्नामेंट से बाहर हो जाए तो जिम्मेदार कौन
2 केएल राहुल ने रविंद्र जडेजा को मारा छक्का; रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने साथ में की बैटिंग, WTC Final में करेंगे ओपनिंग?
3 युजवेंद्र चहल की पत्नी ने समझाया जिंदगी का मतलब, राजकुमार राव की एक्ट्रेस ने इस तरह लुटाया प्यार
आज का राशिफल
X