ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के आबिद अली ने 32 साल की उम्र में खेला पहला मैच, टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक बनाने वाले पहले पुरुष बने

महिला क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड की एनिड बेकवेल के नाम यह उपलब्धि दर्ज है। बेकवेल ने 7 फरवरी 1982 को बर्मिंघम के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू वनडे में 101 रन की नाबाद पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम की थी।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: December 16, 2019 11:58 AM
आबिद अली (दाएं) टेस्ट और वनडे के डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड की एनिड बेकवेल टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं।

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश के कारण हार जीत के फैसले के बिना खत्म हो गया। टेस्ट मैच ड्रॉ रहने के कारण दोनों ही टीमों को 20-20 अंक मिले। इन अंकों की मदद से पाकिस्तान क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में छठे नंबर पर पहुंच गई। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम 80 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। टीम इंडिया 360 अंक लेकर ICC World Test Championship की शुरुआत से ही पहले नंबर पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया के 216 अंक हैं। वह दूसरे नंबर पर है।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से भले ही पाकिस्तान को सिर्फ 20 अंक ही मिले हों, लेकिन उसके बल्लेबाज आबिद अली ने जरूर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। वे टेस्ट और वनडे के डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले पुरुष बल्लेबाज बन गए हैं। आबिद ने पाकिस्तान की ओर से पारी की शुरुआत की। उन्होंने 11 चौके की मदद से नाबाद 109 रन बनाए। आबिद की यह उपलब्धि इसलिए भी और खास है, क्योंकि उन्होंने इसी साल 32 साल की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया है। उन्होंने इसी साल टेस्ट और वनडे में डेब्यू किया है।

Abid Ali वनडे (बाएं) और टेस्ट मैच में शतक लगाने के बाद आबिद अली।

महिला क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड की एनिड बेकवेल के नाम यह उपलब्धि दर्ज है। बेकवेल ने 7 फरवरी 1982 को बर्मिंघम के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू वनडे में 101 रन की नाबाद पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम की थी। बेकवेल ने 27 दिसंबर 1968 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने एडिलेड में खेले गए उस मैच की पहली पारी में 113 रन बनाए थे।

आबिद ने इस साल 29 मार्च को दुबई (डीएससी) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से वनडे में डेब्यू किया था। तब उन्होंने 9 चौके की मदद से 119 गेंदों पर 112 रन बनाए थे। हालांकि, उस मैच में उनके अलावा मोहम्मद रिजवान ने भी शतक ठोका था, लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों की शानदार पारियों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने वह मैच 6 रन से जीत लिया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 82 गेंद पर 98 रन ठोके थे। आबिद ने अब तक 4 वनडे में 47.75 के औसत से 191 रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IPL नीलामी: शिमरॉन हेटमायर को रिलीज कर क्या आरसीबी ने की बड़ी गलती?, सबसे कम पारियों में विंडीज के लिए ठोके हैं 5 शतक
2 VIDEO: शिमरॉन हेटमायर ने ऐसा मारा शॉट, गेंद पहुंच गई ‘मरीना बीच’; कप्तान विराट कोहली देखकर रह गए दंग
3 India vs West Indies 1st ODI: शिमरोन हेटमायर और शाई होप के शतक से वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ पहला वनडे जीता
ये पढ़ा क्या?
X