ताज़ा खबर
 

Pakistan vs New Zealand, 3rd Test: पाकिस्तान को 123 रन से हरा न्यूजीलैंड ने 49 साल बाद किया ये कारनामा

न्यूजीलैंड ने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ स्वदेश से बाहर पिछली श्रृंखला 1969 में जीती थी। तब उसने पाकिस्तान को उसकी सरजमीं पर 1-0 से हराया था।

Author December 7, 2018 9:51 PM
न्यूजीलैंड की टीम। (Photo Courtesy: ICC)

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विल सोमरविले ने तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए, जिससे न्यूजीलैंड ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां पाकिस्तान को 123 रन से करारी शिकस्त देकर अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 49 साल में स्वदेश से बाहर पहली श्रृंखला जीती। ऑफ स्पिनर सोमरविले ने 52 रन देकर तीन और अन्य स्पिनर अजाज पटेल ने 42 रन देकर तीन विकेट लिये और 280 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे पाकिस्तान को मैच के पांचवें और अंतिम दिन 56.1 ओवर में 156 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड ने सुबह अपनी पारी सात विकेट पर 353 रन पर समाप्त घोषित की थी। उसकी पारी का आकर्षण कप्तान केन विलियमसन (139) और हेनरी निकोल्स (नाबाद 126) के बीच पांचवें विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी रही। न्यूजीलैंड ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती। उसने इसी मैदान पर पहला टेस्ट मैच चार रन के करीबी अंतर से जीता था। पाकिस्तान ने दुबई में दूसरा टेस्ट पारी और 16 रन से जीतकर वापसी की थी।

न्यूजीलैंड ने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ स्वदेश से बाहर पिछली श्रृंखला 1969 में जीती थी। तब उसने पाकिस्तान को उसकी सरजमीं पर 1-0 से हराया था। यह न्यूजीलैंड की नवंबर 2016 के बाद पिछली छह श्रृंखलाओं में पांचवीं जीत है। इस बीच उसने पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को अपनी धरती पर हराया। उसे केवल दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा।

पहली पारी में चार विकेट लेने वाले सोमरविले ने पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बाबर आजम (51) और कप्तान सरफराज अहमद (28) के बीच 43 रन की साझेदारी तोड़ी। पटेल ने आजम की 114 गेंद की पारी का अंत किया और फिर हसन अली के रूप में आखिरी विकेट लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App