scorecardresearch

ICC Awards: स्मृति मंधाना को पछाड़ इंग्लैड की बल्लेबाज बनीं साल की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने भी मारी बाजी

Mohammad Rizwan ICC T20 Player Of The Year: आईसीसी ने अपने पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के नामों की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान को सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 प्लेयर चुना गया है।

ICC Awards, Player Of The Year, Mohammad Rizwan, Smriti Mandhana, Tammy Beaumont
मोहम्मद रिजवान को आईसीसी ने साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ टी20 प्लेयर चुना (सोर्स- ट्विटर)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने रविवार को साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के नामों का ऐलान किया है। भारत की तरफ से लिमिटेड ओवर में स्मृति मंधाना एकमात्र भारतीय क्रिकेटर नामित हुई थीं लेकिन उनको पछाड़ इंग्लैंड की बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर बन गई हैं। इसके अलावा पुरुषों में पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 पुरुष क्रिकेटर चुना गया है।

वहीं आईसीसी ने ओमान के जीशान मकसूद को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। महिला वर्ग में ऑस्ट्रिया की एंड्रिया मे जेपेदा को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट महिला क्रिकेटर चुना गया है। वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान को आईसीसी ने एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर घोषित किया है।

मोहम्मद रिजवान के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप सहित कई सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पिछले साल 29 टी20 मैच में 73.66 के औसत से 1326 रन बनाए हैं। इस साल उन्होंने एक शतक भी जड़ा था और बतौर विकेटकीपर 24 शिकार किए थे।

अगले साल एक और टी20 विश्व कप होना है और ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि रिजवान इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे। रिजवान ने टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ 55 गेंद में नाबाद 79 रन भी बनाए थे जिससे पाकिस्तान ने इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इस वैश्विक टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की थी।

टैमी ब्यूमोंट की बात करें तो वह पिछले साल इंग्लैंड की तरफ से टी20 की हाई स्कोरर थीं। दुनिया में भी वह ओवरऑलर तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। पिछले साल 9 मैचों में उन्होंने 33.66 के औसत से 303 रन बनाए थे जिसमें उनकी तीन हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर के लिए नॉमिनेट किया था। वनडे और टी20 फॉर्मेट में किसी भी भारतीय पुरुष क्रिकेटर को नहीं नामित किया गया था। इससे पहले आईसीसी की पुरुष टीम ऑफ द ईयर में वनडे और टी20 के लिए किसी भारतीय को जगह नहीं मिली थी। टेस्ट में अश्विन, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आईसीसी ने शामिल किया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट