ताज़ा खबर
 

राशिद की कोशिश बेकार, पाक ने जीता दूसरा टेस्ट

आदिल राशिद की अगुवाई में पुछल्ले बल्लेबाजों के पराक्रमी प्रयास के बावजूद इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां पाकिस्तान के हाथों 178 रन से हार...

Author दुबई | October 26, 2015 8:01 PM
इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के हाथों 178 रन से हार का सामना करना पड़ा। (एपी फोटो)

आदिल राशिद की अगुवाई में पुछल्ले बल्लेबाजों के पराक्रमी प्रयास के बावजूद इंग्लैंड को आखिर में रोमांचक मोड़ पर पहुंचे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां पाकिस्तान के हाथों 178 रन से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने इस जीत से तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

इंग्लैंड ने 491 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार सुबह तीन विकेट पर 130 रन से आगे खेलना शुरू किया। लंच तक उसका स्कोर छह विकेट पर 187 रन था और पाकिस्तान की जीत महज औपचारिकता लग रही थी, लेकिन आठवें नंबर के बल्लेबाज राशिद (61) ने एक छोर पर पैर जमा दिया। उन्होंने स्टुअर्ट ब्राड (30) के साथ 15 ओवर में 60 रन और दसवें नंबर के बल्लेबाज मार्क वुड (29) के साथ 29.2 ओवर में 55 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड की मैच ड्रा कराने की संभावना बढ़ा दी।

आखिरी बल्लेबाज जेम्स एंडरसन का कैच छूटा और लगा कि भाग्य इंग्लैंड के साथ है। लेकिन जब मैच में केवल 6.3 ओवर बचे हुए थे तभी राशिद का धैर्य जवाब दे गया। पाकिस्तान ने करीबी क्षेत्ररक्षण सजा रखा था और इंग्लैंड के इस निचले क्रम के बल्लेबाज ने लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद उठाकर खेलने के प्रयास में ढीला शॉट खेल दिया। गेंद कवर में खड़े जुल्फिकार बाबर के हाथों में चली गयी। राशिद ने लगभग चार घंटे क्रीज पर बिताये, 172 गेंदों का सामना किया और 61 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है।

पाकिस्तान की तरफ से शाह ने 87 रन देकर चार, बायें हाथ के स्पिनर बाबर ने 47 ओवर में 53 रन देकर तीन, तेज गेंदबाज इमरान खान ने 41 रन देकर दो और वहाब रियाज ने 78 रन देकर एक विकेट लिया।

सुबह इंग्लैंड की उम्मीदें रूट पर टिकी थी जिन्होंने 59 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। जब वह 61 रन पर पहुंचे तो उन्होंने 3000 टेस्ट रन पूरे किये। उन्होंने यह उपलब्धि अपने 34वें टेस्ट मैच में हासिल की। वह टेस्ट क्रिकेट में 3000 या इससे अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के 41वें बल्लेबाज हैं।

लेकिन बाबर ने उन्हें आउट करने में ज्यादा देर नहीं लगायी। उनकी तेजी से टर्न लेती गेंद रूट के बल्ले को चूमती हुई स्लिप में चली गयी जहां यूनिस खान ने नीचा रहता कैच लिया। रूट ने 171 गेंदों का सामना किया तथा छह चौके लगाये।

जानी बेयरस्टॉ (22) जब 11 रन पर थे तब बाबर की गेंद पर उनका कैच छूटा लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये। शाह ने उन्हें गुगली पर बोल्ड किया। इससे इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 163 रन हो गया।

जोस बटलर ने भी 26 गेंद खेली जिसमें सात रन बनाये। शाह ने उन्हें स्लिप में यूनिस के हाथों कैच कराया। इस तरह से इंग्लैंड का लंच तक स्कोर छह विकेट पर 187 रन था और लग रहा था कि पाकिस्तान दूसरे सत्र में जीत दर्ज कर लेगा। बेन स्टोक्स (13) भी लंच के बाद जल्दी आउट हो गये।

इंग्लैंड का जब सातवां विकेट गिरा तब 55 ओवर का खेल शेष बचा था, लेकिन राशिद ने ब्राड और वुड के साथ मिलकर पाकिस्तानी खिलाड़ियों और प्रशंसकों की धड़कनें बढ़ा दी और साथ ही एकतरफा मैच में रोमांच भर दिया था। रियाज ने दूसरे सत्र के आखिर में ब्राड को बोल्ड करके पाकिस्तान को कुछ राहत पहुंचायी लेकिन वुड ने पूरे आत्मविश्वास के साथ राशिद का साथ निभाया।

जब लगभग 11 ओवर शेष बचे थे तब बाबर ने वुड को आउट किया। बाबर की टर्न लेती गेंद वुड के बल्ले को चूमती हुई स्लिप में मोहम्मद हफीज के पास पहुंची जिन्होंने लगभग जमीन से चिपकता कैच लिया। वुड ने अपने 29 रन के लिये 95 गेंदों का सामना किया जिसमें चार चौके शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App