ताज़ा खबर
 

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी जानकर हो जाएंगे हैरान, अकेले विराट कोहली हैं पूरी PAK टीम के बराबर

पीसीबी हर साल खिलाड़ियों की सैलरी पर 7.4 करोड़ रुपए खर्च करता है। दूसरी ओर, बीसीसीआई विराट कोहली को एक साल में 7 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर देता है।

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को श्रीलंका से भी कम सैलरी मिलती है। (फाइल)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। वह अपने खिलाड़ियों को सैलरी के तौर पर मोटी रकम देता है। इसके बदले में खिलाड़ी दुनिया भर में देश का नाम रोशन करते हैं। दूसरी ओर, कई ऐसे देश हैं जहां बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच में सैलरी को लेकर मतभेद होते रहते हैं। कई बोर्ड तो औसत से भी कम सैलरी देते हैं। उनमें पाकिस्तान एक है। पीसीबी अपने खिलाड़ियों पर सैलरी के लिए बहुत ही कम पैसे खर्च करता है।

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि पाकिस्तान की पूरी टीम के बराबर अकेले भारतीय कप्तान विराट कोहली की सैलरी है। दरअसल, पीसीबी हर साल खिलाड़ियों की सैलरी पर 7.4 करोड़ रुपए खर्च करता है। दूसरी ओर, बीसीसीआई विराट कोहली को एक साल में 7 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर देता है। पीसीबी द्वारा जारी कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में तीन कैटेगरी होती है। ग्रेड-ए में शामिल खिलाड़ियों को 11 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 5.20 लाख भारतीय रुपए), ग्रेड बी वालों को 7.50 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 3.54 लाख भारतीय रुपए) और ग्रेड-सी वालों को 5.50 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 2.60 लाख भारतीय रुपए) मिलते हैं।

कैंसर से हारा गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर, आसान नहीं थी अनाथालय से एशियाड चैंपियन बनने की राह

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी के बारे में बात करते हुए भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘‘पाकिस्तानी खिलाड़ियों को इस बात का मलाला होता होगा कि हमारे पड़ोसियों को ज्यादा सैलरी मिलती है और हमें कम। पाकिस्तान तो सैलरी देने के मामले में श्रीलंका से भी पीछे है। करीब बांग्लादेश के बराबर।’’ बीसीसीआई A+ कैटेगरी में खिलाड़ियों को 7-7 करोड़ रुपए देती है। वहीं, A ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 5-5 करोड़, B ग्रेड वालों को 3-3करोड़ और ग्रेड C में शामिल खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपए मिलते हैं।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को कप्तान होने के नाते अन्य खिलाड़ियों से ज्यादा पैसे मिलते हैं। इसके बावजूद बाबर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कप्तानों में 10वें स्थान पर हैं। पहले पायदान पर इंग्लैंड के जो रूट हैं। उन्हें सलाना 8.9 करोड़ रुपए मिलते हैं।कोहली दूसरे नंबर पर हैं। उन्हें 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। ऑस्ट्रेलिया के दो कप्तान एरॉन फिंच (वनडे-टी20) और टिम पेन (टेस्ट) तीसरे पायदान पर हैं। दोनों के 4.8 करोड़ रुपए सलाना मिलते हैं। बाबर 62.4 लाख रुपए के साथ 10वें नंबर पर हैं।

Next Stories
1 वीरेंद्र सहवाग का खुलासा- सुनील गावस्कर सहित तीन दिग्गजों की सलाह से बल्लेबाजों की कमजोरी हुई थी दूर
2 PSL 2021: डेब्यू मैच में ही जेम्स फॉकनर ने बरपाया कहर, राशिद खान ने आखिरी ओवर में हैट्रिक चौके से लाहौर को दिलाई जीत
3 विषाणु और मौसम की मार में सागरमाथा फतह
ये पढ़ा क्या?
X