scorecardresearch

Pakistan Cricket Team: शाहिद अफरीदी के इंकार के बाद नजम सेठी ने 69 साल के हारून रशीद को सौंपी चीफ सेलेक्टर की कमान

नजम सेठी ने 23 जनवरी 2023 को लाहौर में संवाददाताओं से कहा कि हारून रशीद नई चयन समिति के प्रमुख होंगे, लेकिन बाकी सदस्यों के बारे में बाद में फैसला लिया जाएगा।

Pakistan Cricket Team: शाहिद अफरीदी के इंकार के बाद नजम सेठी ने 69 साल के हारून रशीद को सौंपी चीफ सेलेक्टर की कमान
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंधन समिति के चेयरमैन नजम सेठी और दोबारा सेलेक्टर नियुक्त किए गए हारून रशीद। (सोर्स- ट्विटर/पीसीबी मीडिया)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व बल्लेबाज हारून रशीद (Haroon Rashid) को राष्ट्रीय चयन समिति (National Selector Committee) का मुख्य चयनकर्ता (Chief Selector) नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) की प्रबंधन समिति (Management Committee) के चेयरमैन (Chairman) नजम सेठी (Najam Sethi) ने लाहौर (Lahore) में सोमवार 23 फरवरी 2023 को पत्रकारों को बताया कि हारून रशीद (Haroon Rashid) नई चयन समिति के प्रमुख होंगे, लेकिन बाकी सदस्यों के बारे में फैसला बाद में लिया जाएगा। हारून रशीद को 22 दिसंबर को पीसीबी के संचालन के लिए 14 सदस्यीय क्रिकेट प्रबंधन समिति में भी शामिल किया गया था।

69 साल के हारून रशीद का चयनकर्ता के रूप में यह दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले वह 2015-16 के बीच यह पद संभाल चुके हैं। नजम सेठी ने कहा, ‘हारून ने प्रबंधन समिति से इस्तीफा दे दिया है, क्योंकि वह हितों का टकराव नहीं चाहते।’ पाकिस्तान के लिए 23 टेस्ट और 12 वनडे खेल चुके हारून रशीद पिछले साल पीसीबी के हाई परफार्मेस केंद्र (High Performance Center) के निदेशक (Director) पद से रिटायर हुए थे।

क्रिकेट प्रबंधन समिति ने शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को अंतरिम मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया था। नजम सेठी चाहते थे कि शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) स्थायी रूप (लंबे समय तक) पद संभाले, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व कप्तान (Captain) ने अपने फाउंडेशन और चैरिटी काम का हवाला देकर इंकार कर दिया।

नजम सेठी ने कहा, ‘मैं हारून रशीद को बधाई देना चाहता हूं और आशा करता हूं कि वह आगामी टीम चुनते समय अपने क्रिकेट ज्ञान, समझ और पृष्ठभूमि का इस्तेमाल करेंगे।’ हारून रशीद ने कहा, ‘मैं इस जिम्मेदारी को सौंपे जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और टीम प्रबंधन और राष्ट्रीय हाई परफॉर्मेंस सेंटर के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं ताकि हमारे पास स्पष्ट रास्ते हों और सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ियों का चयन करने के लिए सामूहिक रूप से काम कर सकें।’

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का जून 2024 तक ऐसा है फ्यूचर टूर प्रोग्राम

  • 13 अप्रैल-7 मई: न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा (5 टी20 और 5 वनडे)
  • जुलाई: पाकिस्तान का श्रीलंका दौरा (दो टेस्ट)
  • अगस्त: पाकिस्तान का अफगानिस्तान दौरा (तीन वनडे)
  • सितंबर: पाकिस्तान में एसीसी 50 ओवर का एशिया कप
  • अक्टूबर/नवंबर: भारत में ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023
  • दिसंबर/जनवरी 2024: पाकिस्तान का ऑस्ट्रेलिया दौरा (तीन टेस्ट)
  • फरवरी/मार्च 2024: पाकिस्तान में वेस्टइंडीज (दो टेस्ट, तीन टी20ई)
  • मई 2024: पाकिस्तान का नीदरलैंड दौरा (तीन टी20ई), आयरलैंड (तीन टी20ई) और इंग्लैंड (पांच टी20ई)
  • जून 2024: अमेरिका(USA)/वेस्टइंडीज में आईसीसी (ICC) मेंस टी20 (T20) विश्व कप

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-01-2023 at 21:01 IST
अपडेट