पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एक और झटका, न्यूजीलैंड के बाद अब इस देश ने भी सुरक्षा कारणों से रद्द किया दौरा

न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को पाकिस्तान का दौरा सुरक्षा कारणों से रद्द किया था। वहीं अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी सुरक्षा कारणों के चलते अपनी पुरुष और महिला दोनों टीमों का दौरा रद्द कर दिया है।

pakistan-cricket-board-gets-another-bad-news-as-england-cancelled-proposed-tour-to-pakistan-due-to-security-reasons-after-new-zealand
पाकिस्तान क्रिकेट के लिए आज एक और बुरी खबर आई है, न्यूजीलैंड के बाद एक और देश ने सुरक्षा कारणों से अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है (Source: Twitter and Indian Express)

न्यूजीलैंड के बाद अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी सोमवार को अपनी पुरुष और महिला दोनों टीमों का अगले महीने का पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के खिलाफ तीन वनडे और पांच टी20 मैचों का दौरा रद्द कर दिया था।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस पूरे हफ्ते विचार विमर्श करने के बाद दौरा रद्द करने का फैसला किया है। यह इंग्लैंड का 2005 के बाद पहला पाकिस्तान दौरा होने वाला था लेकिन अब पाकिस्तान को एक बार फिर इसका इंतजार करना होगा।

ईसीबी ने बयान में कहा, ‘‘ईसीबी बोर्ड ने इंग्लैंड की महिला और पुरुष टीमों के पाकिस्तान में होने वाले मैचों को लेकर इस सप्ताहांत चर्चा की और हम पुष्टि कर सकते हैं कि बोर्ड ने अनिच्छा से अक्टूबर में होने वाले दोनों टीमों के दौरे को रद्द करने का फैसला किया है।’’

इसमें कहा गया है, ‘‘हमारे खिलाड़ियों की मानसिक और शारीरिक सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और अभी हम जिस दौर से गुजर रहे हैं उसमें यह और महत्वपूर्ण हो गया है।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘हम जानते हैं कि उस क्षेत्र में यात्रा करने को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं तथा दौरा जारी रखने से खिलाड़ियों पर अतिरिक्त दबाव बढ़ता जो कोविड के प्रतिबंधित वातावरण में पहले से दबाव झेल रहे हैं।’’

आपको बता दें कि इससे पहले न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को रावलपिंडी में पहला वनडे शुरू होने से कुछ देर पहले अपनी सरकार की सुरक्षा चेतावनी के कारण दौरा रद्द करने का फैसला किया था। पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका इंग्लैंड के दौरे पर प्रभाव पड़ सकता है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड बने पाकिस्तान के नए दुश्मन, पीसीबी अध्यक्ष बोले- भारत की तरह निपटेंगे

वहीं अब इंग्लैंड के इस फैसले के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नव नियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने निराशा व्यक्त की है। राजा ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘‘इंग्लैंड का अपनी प्रतिबद्धता से हटने और अपने क्रिकेट समुदाय के एक सदस्य से वादा पूरा न करने से निराश हूं जबकि इस समय हमें इसकी सबसे अधिक जरूरत थी।’’

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के दौरा रद्द करने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने श्रीलंका और बांग्लादेश से भी संक्षिप्त श्रंखला के लिए संपर्क किया था। लेकिन इन देशों ने भी खिलाड़ियों की प्रतिबद्धता के चलते इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। अब एक के बाद एक पीसीबी के लिए ये तीसरा झटका है।

2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद से सभी टीमें पाकिस्तान का दौरे करने से कतराती रही हैं। न्यूजीलैंड की टीम जहां 18 साल बाद पाकिस्तान पहुंची थी वहीं इंग्लैंड भी 16 साल बाद दौरा करने का मन बना रही थी। लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान को दोहरा झटका लगा है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट