BAN vs PAK: हसन अली के बाद शाहीन शाह अफरीदी ने बरपाया कहर, बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान अपनी 11वीं टेस्ट जीत के करीब

एक समय ऐसा लग रहा था कि ये लिटन दास और टेस्ट डेब्यू करने वाले यासिर अली पारी को संभाल लेंगे, लेकिन शाहीन की गेंद हेलमेट में लगने के बाद यासिर को लौटना पड़ा। यासिर के कनकशन स्थानापन्न के रूप में उतरे नूरुल हसन 15 रन बनाने के बाद खराब शॉट खेल पवेलियन लौटे।

Shaheen Shah Afridi Hasan ALI Pakistan vs Bangladesh PAK vs BAN1
बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हसन अली ने पहली पारी में 51 रन देकर 5 विकेट लिए। दूसरी पारी में शाहीन शाह अफरीदी ने 32 रन देकर 5 विकेट चटकाए। (सोर्स- ट्विटर)

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच में की सीरीज के पहले टेस्ट में पाकिस्तान जीत के मुहाने पर है। उसे मैच के आखिरी दिन यानी 30 नवंबर 2021 को 93 रन बनाने हैं, जबकि उसके 10 विकेट गिरना शेष हैं।

पाकिस्तान को ड्राइविंग सीट पर पहुंचाने में उसके तेज गेंदबाज हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी ने अहम भूमिका निभाई है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच अब तक 11 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से पाकिस्तान 10 मैच जीतने में सफल रहा है। एक मैच ड्रॉ रहा है।

हसन अली ने पहली पारी में 20.4 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट लिए थे। दूसरी पारी में हसन अली कहर बरपाया। तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने 32 रन देकर पांच विकेट चटकाए। इससे बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 157 रन पर ढेर हो गई। पाकिस्तान को जीत के लिए 202 रन का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान ने चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय बिना विकेट खोए 109 रन बना लिए थे।

आबिद अली 56 और टेस्ट डेब्यू करने वाले अब्दुल्ला शफीक 53 रन बनाकर नाबाद थे। खराब रोशनी के कारण लगातार चौथे दिन मैच जल्दी समाप्त करना पड़ा। आबिद अली ने पहली पारी में शतक (133 रन, 282 गेंद, 12 चौके, 2 छक्के ) जड़ा था। शाहीन अफरीदी ने पांचवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए हैं।

बांग्लादेश ने पहली पारी में 330 रन बनाने के बाद पाकिस्तान को 286 रन पर समेटकर 44 रन की बढ़त हासिल की थी। अली और शफीक ने मैच में लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी पूरी की। अली ने 92 गेंद में तीसरा अर्धशतक पूरा किया, जबकि शफीक ऑफ स्पिनर मेहदी हसन पर छक्के के साथ अर्धशतक तक पहुंचे।

इससे पहले बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में लिटन दास (89 गेंद में 59) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। उन्होंने पहली पारी में भी 114 रन बनाए थे। पदार्पण कर रहे यासिर अली ने भी 36 रन बनाए और लिटन के साथ 47 रन की साझेदारी की। ऐसा लग रहा था कि ये दोनों पारी को संभाल लेंगे, लेकिन शाहीन शाह अफरीदी की गेंद हेलमेट में लगने के बाद यासिर को पवेलियन लौटना पड़ा।

दिन की शुरुआत चार विकेट पर 39 रन से करने वाले बांग्लादेश ने इसके बाद लय गंवा दी। यासिर के लौटने के बाद पहले ही ओवर में टीम ने अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (16) का विकेट गंवाया जिन्हें तेज गेंदबाज हसन अली (52 रन पर दो विकेट) ने पवेलियन भेजा।

यासिर के कनकशन (सिर में चोट लगने के कारण बेहोशी जैसी स्थिति) स्थानापन्न के रूप में उतरे नूरुल हसन 15 रन बनाने के बाद खराब शॉट खेल पवेलियन लौटे। लिटन ने शाहीन की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में 10वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने उन्हें इनस्विंगर पर पगबाधा कर दिया।

शाहीन अफरीदी ने अबु जायेद को शॉर्ट गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। साजिद खान (33 रन पर तीन विकेट) ने ताइजुल को स्टंप कराने बांग्लादेश की पारी का अंत किया। मेजबान टीम ने अंतिम तीन विकेट छह गेंद के भीतर बिना कोई रन बनाए गंवाए।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट